bmw kaha ki company hai

BMW kaha ki company hai? BMW कहां की कंपनी है?


दोस्तों आपने फिल्मों और हकीकत में बीएमडब्ल्यू की लग्जरी गाड़ियां देखी होगी, आपके मन में भी यह ख्याल आया होगा कि बीएमडब्ल्यू कहां की कंपनी है? इस आर्टिकल में हम बीएमडब्ल्यू कंपनी के बारे में पूरी जानकारी हासिल करेंगे।

आज हम इस आर्टिकल में BMW कंपनी के बारे में चर्चा करने वाले हैं, हम BMW कंपनी के इतिहास के बारे में भी बताएंगे और यह भी बताएंगे कि BMW कहां की कंपनी है?

अगर आप BMW कंपनी के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़े हैं, हम आपको सभी जानकारी सही सही देते हैं।


BMW kaha ki company hai? BMW कंपनी की शुरुआत कब हुई? 

दोस्तों BMW कंपनी जर्मन देश की एक कंपनी है, कार्ल फ्रेडरिच रेप ने बीएमडब्ल्यू कंपनी की शुरुआत की थी, जिनका जन्म 24 सितंबर 1882 को हुआ था, इन्होंने सबसे पहले कार्ल रेप मोटोरेनवर्क के नाम से कंपनी खोली थी, इस कंपनी में वाहनों के इंजन और एयरक्राफ्ट बनाए जाते थे, इनकी मांग बहुत ज्यादा बढ़ने के कारण इन्होंने आगे जाकर 7 मार्च 1916 को दो कंपनियों Bayerische Flugzeugwerke और Automobilwerk Eisenach से मिलकर एक कंपनी बनाई, जिसको आप बीएमडब्ल्यू के नाम से जानते हो, इसका पूरा नाम बावेरियन मोटर वर्क्स है, इस कंपनी का जर्मन नाम Bayerische Motorenwerke GMBH है।

image

दोस्तों यह कंपनी बहुत ही महंगी कारों और मोटरसाइकिल का निर्माण करती है, जिसके कारण यह कंपनी विश्व भर में प्रसिद्ध है, आज यह कंपनी वर्ल्ड फेमस कंपनियों में से एक है।

बीएमडब्ल्यू कंपनी के प्रोडक्ट्स?

तो दोस्तों अब हम जानने वाले हैं कि बीएमडब्ल्यू कंपनी ने कंपनी की शुरुआत में क्या बनाना शुरू किया था और अब वह कहां तक पहुंची है?

तो दोस्तों हम आपको बता दें कि बीएमडब्ल्यू कंपनी का सबसे पहला प्रोडक्ट एक एयरक्राफ्ट इंजन BMW 3A था जो जर्मन सेना को बहुत ज्यादा पसंद आया और सेना ने कंपनी को इसके लिए एक बहुत बड़ा ऑर्डर दे दिया, जिसके कारण कंपनी को बहुत ज्यादा प्रॉफिट हुआ, जर्मन सेना को इसकी जरूरत वर्ल्ड वॉर के लिए थी और 1918 में वर्ल्ड वॉर खत्म होने के कारण एयरक्राफ्ट इंजन की मांग इतनी ज्यादा नहीं रही और कंपनी को एयरक्राफ्ट इंजन बनाना बंद करना पड़ा, 1918 के बाद बीएमडब्ल्यू कंपनी ने गाड़ियों के इंजन और ट्रैक्टर के इंजन और कई चीजें बनाना शुरू किया।

बीएमडब्ल्यू कंपनी ने 1923 में मोटरसाइकिल बनाना शुरू किया और एक मोटरसाइकिल लॉन्च किया, जिसका नाम BMW R32 रखा गया।


image 1

दोस्तों 1928 में बीएमडब्ल्यू ने कार के बिजनेस में आने के लिए एक कंपनी को खरीदा, जिसका नाम Automobil Werk था, इस कंपनी को खरीदने के बाद बीएमडब्ल्यू ने कार बनाना शुरू किया और एक कार लांच की जिसका नाम BMW 3/15 था, दोस्तों यह कार भी बहुत ज्यादा लग्जरी कारों में से एक थी जैसा कि आप बीएमडब्ल्यू कंपनी के प्रोडक्ट को जानते हो।

image 2

जब 1939 में दूसरा विश्व युद्ध शुरू हुआ तो कंपनी ने एरो इंजन की डिमांड बढ़ने के कारण दोबारा इसकी शुरुआत की, जिसके कारण उनकी फैक्ट्रियों पर सोवियत संघ ने अटैक किया और कुछ फैक्ट्रियों को अपने कब्जे में ले लिया और बीएमडब्ल्यू पर कार बनाने और मोटरसाइकिल बनाने पर रोक लगाई गई, इस रोक को 1947 में मोटरसाइकिल से और कार की रोक को 1951 में  हटा दिया गया और कंपनी ने दोबारा इनको बनाने की शुरुआत करी बीएमडब्ल्यू की बहुत सी कार महंगी होने के कारण नहीं बिक पाई, जिसके कारण कंपनी को बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़ा और कंपनी बिकने की कगार पर आ गई लेकिन 1961 में 1200 सीरीज की बीएमडब्ल्यू की एक नई स्पोर्ट्स कार लांच की गई जो विश्व भर में बहुत ज्यादा बिकी और कंपनी सातवें आसमान पर निकल गई।

दोस्तों 1998 में बीएमडब्ल्यू ने रोल्स रॉयस के ब्रांड नेम और लोगो को खरीद लिया BMW ने mini ब्रांड को भी खरीद लिया, 2004 में कंपनी ने एक 1200 सीरीज का बाइक लांच किया और कंपनी ने 2011 में इलेक्ट्रिक कंपनियों के डिजाइन और मैन्युफैक्चरिंग को स्टार्ट किया, उनकी नई कार सीरीज बीएमडब्ल्यू आई के नाम से शुरू हुई और इन कारों की बिक्री विश्व भर में बहुत ज्यादा हुई जिसके कारण कंपनी को बड़ा नाम बनाने में बहुत ज्यादा आसानी हुई।

बीएमडब्ल्यू कंपनी की आज की स्थिति?

तो दोस्तों हम आपको बता दें कि बीएमडब्ल्यू का प्रॉफिट मार्जिन अब बहुत ही ज्यादा है और इनकी बहुत ही महंगी महंगी कारों के कारण इनका 2020 का प्रॉफिट €3.857 billion था, तो दोस्तों यह प्रॉफिट जो हमने आपको बताया है यह केवल मोटरसाइकिल और कार्स प्रोडक्शन का है कंपनी के बाकी प्रोडक्ट के बारे में यह नहीं है, कंपनी के इंप्लाइज की संख्या 2019 में 1,33,778 थी , BMW ने 2020 में 1,68,104 मोटरसाइकिल का प्रोडक्शन किया, बीएमडब्ल्यू कंपनी ने 2020 में 22,55,637 कार्स का प्रोडक्शन किया।

Conclusion :-

तो दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में बीएमडब्ल्यू कंपनी के बारे में जाना, यह जानकारी आपको कैसी लगी और कंपनी के बारे में आपको अगर कुछ और जानना है तो आप फीडबैक दे सकते हैं।

तो दोस्तो मिलते हैं किसी नए आर्टिकल में तब तक के लिए जुड़े रहे हमारे साथ।

Keep learning…

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.