Webp.net resizeimage 2B 252827 2529

Resume Kya Hota Hai ? 5 मिनट में बनाइए अपने मोबाइल से किसी भी प्रकार का रिज्यूम

Resume Kya Hota Hai ? Resume kaise banaye

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सब दीपक सॉल्यूशंस में आपका बहुत-बहुत स्वागत है आज क्या आर्टिकल में हम सीखेंगे की resume Kya hota hai aur resume kaise banate hain

resume Kya hota hai
दोस्तों आज के जमाने में नौकरी ढूंढना यानी कि कचरे में सुई ढूंढना या आप कह सकते हैं कि समुंदर में मोती ढूंढने जितना मुश्किल काम है। और अगर इसी दौर में आपके पास रिज्यूम नहीं है तो यह और भी मुश्किल हो जाता है मुस्किल तो क्या रिज्यूम के बिना नौकरी ढूंढना नामुमकिन ही लगता है।
आप कहीं भी नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाएंगे सरकारी नौकरी प्राइवेट नौकरी कोई भी नौकरी हो रिज्यूम तो सबसे पहले मांगा जाता है।
तो आखिर यह रिज्यूम है क्या यानी कि रिज्यूम किस चिड़िया का नाम है।
दोस्तों आज की पोस्ट में हम यही बात करेंगे कि रिज्यूम क्या होता है? रिज्यूम कहां काम आता है ? रिज्यूम कैसे बनाएं ?
दोस्तों रिज्यूम बनाना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन रिज्यूम के अंदर जो चीजें आप लिखना पसंद करेंगे वह आपके लिए इंपोर्टेंट रहेगा यानी कि रिज्यूम के अंदर वह सभी चीजें लेकर जाएगी जो कि आप अपने जीवन में प्राप्त कर चुके हैं।
यहां प्राप्त कर दो की चीजों से हमारा मतलब शैक्षणिक योग्यता तथा अन्य कोई खेलों में भाग लिया है या आपकी अन्य कोई योग्यता एक बात ध्यान रखिए यहां योग्यता का मतलब किसी लड़की से नहीं है योग्यता यानी कि आपने अपने जीवन में क्या कुछ हासिल किया।
रिज्यूम का एक अर्थ सारांश भी होता है यानी कि आपका पूरा बायोडाटा आपने कब-कब कहां-कहां क्या-क्या योग्यता हासिल की।
आपने अभी-अभी दसवीं पास की है तो आपके रिज्यूम के अंदर आपके दसवीं की मार्कशीट आपने दसवीं तक अगर किसी खेल में भाग लिया है कोई मेडल प्राप्त किया है वह आपकी योग्यता है वह भी रिज्यूम में दर्ज होगी अगर आपने किसी तरह के किसी और कैंपस वगैरह में भाग लिया है तो वह भी आपके रिज्यूम में दर्ज होगा।
इसीलिए तो रिज्यूम इतना इंपोर्टेंट होता है 
दोस्तों अगर आपने जीवन में बहुत कुछ योग्यताएं हासिल की है आपने अपने जीवन में बहुत कुछ हासिल किया है बहुत सारी डिग्रियां इकट्ठी की है और आप एक सरकारी नौकरी के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं लेकिन अगर आपने अपने रिज्यूम में अपना विवरण सही से नहीं दिया है तो आपके लिए कुछ भी संभव नहीं है क्योंकि आपने अपने जीवन में जो कुछ भी हासिल किया है वह रिज्यूम के द्वारा सामने वाले को समझाना होता है।

resume banane ka tarika Hindi mein

वैसे तो रिज्यूम एक कागज का टुकड़ा ही होता है लेकिन उस कागज़ के टुकड़े के ऊपर आपका पूरा बायोडाटा लिखा जाता है।
दोस्तों सबसे इंपोर्टेंट बात रिज्यूम के बारे में जान लीजिए कि रिज्यूम को सबसे पहले लियोनार्डो द विंची ने अपनी योग्यता प्रदर्शित करने के लिए बनाया था।
चलिए इधर-उधर की बातों को छोड़कर मुद्दे की बात पर आते हैं तो देखते हैं कि रिज्यूम के बारे में हमारे इंटरनेट की महान वेबसाइट क्या कहती हैं।
विकिपीडिया का यह कहना है –

“रिजूम एक ऐसा दस्तावेज होता है जिसका उपयोग एक व्यक्ति द्वारा अपना बैकग्राउंड, कौशल तथा प्राप्तियों को दर्शाने के लिए बनाया जाता है. इसे कई कारणों से बनाया जाता है, लेकिन अधिकतर इसे नया जॉब ढूढ़ने के लिए उपयोग किया जाता है.”

अगर इसको आसान भाषा में समझा जाए तो रिज्यूम एक ऐसा दस्तावेज होता है जिसमें एक व्यक्ति के जीवन की उपलब्धियों का विवरण होता है।
तो चलिए इसके बारे में कुछ डिटेल में जानते हैं

Resume kaha kaam aata hai

दोस्तों रिज्यूम कहां काम आता है? यह एक बड़ा सवाल है इसका उत्तर आसान है रिज्यूम मुख्यतः दो जगहों पर काम आता है पहला किसी नौकरी के लिए और दूसरा किसी संस्थान में एडमिशन लेने के लिए
For Job :

 दोस्तों सब आप किसी भी नौकरी के लिए इंटरव्यू देते हैं तो उससे मैं आपकी शैक्षणिक योग्यताओं का जिक्र किया जाता है आप डायरेक्ट बंदे को रिज्यूम पकड़ा सकते हैं और ज्यादातर रिज्यूम ही मांगा जाता है ।
क्योंकि रिज्यूम आप का प्रतिनिधित्व करता है। किसी भी टाइम आप की योग्यताओं को देखने के लिए कोई भी व्यक्ति को सचिव में झांक कर आपके जीवन में झांक सकता है।
Admission For Higher studies :

दोस्तों अगर आप हायर स्टडीज के लिए किसी यूनिवर्सिटी में एडमिशन करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपना रिज्यूम सबमिट करना होगा तथा बहुत सारे शैक्षणिक संस्थानों में रिज्यूम की मांग होती है।

Resume kaise banate hain

तो दोस्तों आपको यह पता चल गया होगा कि रिज्यूम क्या होता है तो चलिए अब देख लेते हैं कि

Android mobile me resume kaise banaye

दोस्तों आप अपने पास पड़ोस में किसी भी कंप्यूटर सेंटर से रिज्यूम बनवा सकते हैं यह आपके लिए सबसे आसान रहेगा इसके लिए आपको अपने सभी डॉक्यूमेंट से लेकर कंप्यूटर सेंटर पर जाना है वह आपको थोड़ी देर में रिज्यूम तैयार करके दे देते हैं।
लेकिन आप अपने एंड्रॉयड मोबाइल से भी रिज्यूम को तैयार कर सकते हैं इसके लिए बहुत सारी एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर अवेलेबल है।
यहां से आप अपना बहुत ही अच्छा रिज्यूम तैयार कर सकते हैं।
अगर आप किसी ऑनलाइन वेबसाइट पर रिज्यूम को सबमिट करना चाहते हैं तो सबसे अच्छा रहेगा कि आप अपने मोबाइल में ही रिज्यूम बना लें।
और दोस्तों मोबाइल में रिज्यूम बनाना आसान भी रहता है

दोस्तों अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।
धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.