pdf kaise banayr

PDF Kaise Banaye? मोबाइल में PDF File कैसे बनाएं? Hindi 2021


दोस्तों कैसे हैं आप सब दीपक सॉल्यूशंस में आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है आज का आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ज्यादा खास रहने वाला है। इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कि आप पीडीएफ फाइल कैसे बना सकते हैं अगर आप किसी फोटो से पीडीएफ फाइल बनाना चाहते हैं, कोई टेक्स्ट पीडीएफ फाइल या किसी प्रकार का फॉर्म बनाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है, इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर देखिये, चलो शुरू करते हैं और देख लेते हैं कि पीडीएफ फाइल कैसे बनाएं?

Pdf kaise banaye

दोस्तों किसी भी प्रकार की PDF FILE बनाना बहुत ही आसान होता है, आप केवल और केवल 5 मिनट के अंदर ही एक पीडीएफ फाइल बनाकर तैयार कर सकते हैं।

बस आपको समझ होनी चाहिए तो कुछ टूल्स और कुछ एप्लीकेशंस की,  यहां पर मैं आपको कुछ ऐसी एप्लीकेशंस और ऐसे टूल्स के बारे में बताऊंगा जो कि आपके पीडीएफ एडिट करने की जर्नी को बहुत ही Smooth कर देंगे।


दोस्तों किसी भी प्रकार की फोटो को वीडियो फाइल में कन्वर्ट करने के लिए मैं Adobe Scan का इस्तेमाल करूंगा आप चाहे तो नीचे दी गई वीडियो भी देख सकते हैं, जहां मैंने आपको बताया है कि किस तरह से आप किसी फोटो को स्कैन करके PDF FILE में कन्वर्ट कर सकते हैं, आप को इस वीडियो से काफी हेल्प होगी।

अगर आप कुछ लिख कर उसको पीडीएफ फाइल में बनाना चाहते हैं तो मैं यहां पर Ms Word सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करूंगा और साथ ही साथ आपको बताऊंगा कि किस तरह से आप एमएस वर्ड सॉफ्टवेयर को अपने मोबाइल में भी चला सकते हैं।

इसी के साथ साथ है मैं आपको एक ऐसा तरीका भी बताऊंगा जिसकी मदद से आप बहुत ही गजब की पीडीएफ फाइल बना सकते हैं अगर आप वहां पर ग्राफिक्स, इमेजेस, इंफोग्राफिक्स आदि ऐड कर पाएंगे।

Photo se PDF Kaise Banaye

फोटो से पीडीएफ बनाने के लिए आपको सबसे पहले कोई भी पीडीएफ स्कैनर प्ले स्टोर से डाउनलोड करना है, मैं आपको रिकमेंड करूंगा कि आप Adobe Scan का इस्तेमाल कीजिए Adobe Scan एक बहुत ही पावरफुल और लाइटवेट सॉफ्टवेयर है, जिससे आप बहुत ही आसानी से पीडीएफ फाइल बना पाएंगे जब आप पीडीएफ फाइल बनाएंगे उस समय आपको बहुत ही एडवांस फीचर्स भी देखने को मिलेंगे तो चलिए शुरू करते हैं और देख लेते हैं कि किस तरह से एडोब स्कैन सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करते हैं।

फोटो से वीडियो फाइल बनाने के लिए यह वीडियो आपके लिए सबसे अच्छी रहेगी, वीडियो कंप्लीट देखिए और पूरी जानकारी लीजिये।


अगर आपको यह वीडियो पसंद आई है तो मेरे चैनल को जरूर सब्सक्राइब करें, Deepak Solutions चैनल पर आपको बहुत सारी अच्छी-अच्छी वीडियोस मिलेगी।

MS Word se PDF Kaise Banaye

Microsoft office के ऑफिशियल सॉफ्टवेयर Word के माध्यम से भी आप PDF FILE को बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं, अगर आप कुछ लिखकर पीडीएफ फाइल बनाना चाहते हैं, तो वर्ल्ड के अंदर आप अपनी जानकारी लिखिए और फिर Export के अंदर पीडीएफ सेलेक्ट कर लीजिए आपकी पीडीएफ बनकर तैयार हो जाएगी।

यह भी पढ़ें:-

पीडीएफ एडिट कैसे करें?

फ्री फायर का बाप है यह गेम!

फेसबुक VIP अकाउंट कैसे बनाएं?

अगर आपके पास कोई आर्टिकल है, उसको आप पीडीएफ में बनाना चाहते हैं, (file ko pdf) तो उसे या तो आप वर्ल्ड में कॉपी पेस्ट कर सकते हैं, या Word To Pdf File Converter का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Ms Word से Pdf File बनाने में यह वीडियो आपकी काफी मदद करेगी –

बेसिकली, यह वीडियो वीडियो फाइल को एडिट करने के बारे में है, लेकिन यहां मैंने आपको बताया है कि किस तरह से आप वर्ड में पीडीएफ फाइल ओपन कर सकते हैं, और अगर आपके पास कोई वर्ड फाइल है तो उसे किस तरह से पीडीएफ में कन्वर्ट कर सकते हैं, अगर आप Stylish PDF File बनाना चाहते हैं तो नीचे का आर्टिकल जरूर पढ़े हैं।

Stylish PDF File Kaise Banaye

दोस्तों अगर आप कोई प्रेजेंटेशन बनाना चाहते हैं, जो कि आप चाहते हैं कि पीडीएफ फाइल में हो, तो अब मैं आपको बताऊंगा कि किस तरह से आप अपनी पीडीएफ फाइल को बहुत ही स्टाइलिश बना सकते हैं, स्टाइलिश बनाने से मेरा मतलब है कि आप Pdf file के अंदर ग्राफ, फोटोस, और स्टाइलिश टेक्स्ट किस तरह से ऐड कर सकते हैं।

दोस्तों Stylish PDF File बनाने के लिए मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि आप एमएस वर्ड के सॉफ्टवेयर पावर पॉइंट का इस्तेमाल कीजिए, आप पावर प्वाइंट सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर और मोबाइल दोनों में आसानी से चला पाएंगे, पावर पॉइंट से जब भी आप कोई फाइल एक्सपोर्ट करते हैं तो वह .pptx फॉरमैट में होती है, आप चाहे तो इसको एक्सपोर्ट करते वक्त पीडीएफ फाइल में भी एक्सपोर्ट कर सकते हैं, लेकिन अगर आपके पास कोई पीपीटी फाइल है तो उसे आप पीडीएफ में कन्वर्ट भी कर सकते हैं।

मोबाइल में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के किसी भी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने के लिए आपको Ms Office एप्लीकेशन प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लेनी हैं, यहां पर आपको माइक्रोसॉफ्ट के सभी टूल्स फ्री में मिल जाते हैं जिसके साथ आपको PowerPoint और Word सॉफ्टवेयर भी मिलेगा।

Conclusion:-

इस आर्टिकल में आपने देखा कि पीडीएफ फाइल कैसे बनाते हैं और साथ ही साथ हमने कई टूल्स एंड सॉफ्टवेयर्स का जिक्र भी किया, अगर आपको कहीं भी कोई प्रॉब्लम आ रही है, तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी प्रॉब्लम बताइए, मैं तुरंत रिप्लाई करके आपको सॉल्यूशन दूंगा अगर आपको आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए, तो मिलते हैं किसी नए आर्टिकल में नई जानकारी के साथ।

जय हिंद, जय भारत।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.