redmi company ka malik kaun hai

रेडमी कंपनी का मालिक कौन है? जानिए पूरी जानकारी हिंदी में


दोस्तों ,जैसा कि हम सभी जानते हैं कि वर्तमान समय में रेडमी मोबाइल को अत्यधिक पसंद किया जा रहा है। इसने बहुत कम समय में लोगों के दिलों में अपनी जगह बना ली और इसकी लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है।

आज के इस आर्टिकल के द्वारा हम जानेंगे कि रेडमी कंपनी का मालिक कौन है? दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि वर्तमान समय में Redmi या MI मोबाइल फोन का प्रयोग अत्यधिक लोगों द्वारा किया जा रहा है। इसलिए हमारे मन में यह प्रश्न भी उठता है कि यह कंपनी किसकी है या फिर इस कंपनी का मालिक कौन है ?

रेडमी कंपनी का मालिक कौन है ?

रेडमी चीनी कंपनी शाओमी का उप-ब्रांड व उसके स्वामित्व की सहायक कंपनी है। मुख्यत: MI की फुल फॉर्म मोबाइल इंटरनेट या मिशन इंपॉसिबल मानी जाती है हालांकि आधिकारिक रूप से कंपनी द्वारा कोई फुल फॉर्म निर्धारित नहीं की गई है।


 रेडमी कंपनी की शुरुआत 6 अप्रैल 2010 को चीन में हुई। इसका मुख्यालय बीजिंग के “Hiadian District” में स्थित है।

redmi ka malik, redmi ka malik kaun hai
lei june – redmi ka malik

रेडमी कंपनी के मालिक व सीईओ Lei June है। इनका जन्म 16 दिसंबर 1960 जियांतो,चीन में हुआ था। इनकी पत्नी का नाम Zhang Tong है। इन्होंने अपनी पढ़ाई वुहान यूनिवर्सिटी से पूरी की और इसके पश्चात इन्होंने इंजीनियर के तौर पर Kingsoft कंपनी में काम किया ।

1998 में वे उसी कंपनी के सीईओ बन गए। इन्होंने अपनी काबिलियत और मेहनत से यह पद प्राप्त किया । 1990 में Lei June ने एक ऑनलाइन बुक स्टोर बनाया जिसका नाम Joyo.com था। 2004 में उन्होंने इस वेबसाइट को 75 मिलियन डॉलर में ऐमेज़ॉन को बेच दिया। 2011 में इन्होंने हार्डवेयर फील्ड में कदम बढ़ाया और अपना पहला मोबाइल mi1 लॉन्च किया जिसको बहुत लोकप्रियता प्राप्त हुई । इसके बाद एम आई मोबाइल  को मोबी सिटी की मदद से ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड ,यूएसए और यूके में भी बेचा गया। 2014 में Lei June को Forbes द्वारा बिजनेस मैन ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया गया।

इस कंपनी को बनाने में  Lei June के साथ उनके 6 अन्य वरिष्ठ सहयोगियों का भी सहयोग रहा है जिनका नाम इस प्रकार है :-

  • लियु डे
  • लिन बिन
  • वोंग कोंगकैट
  • वानकियांग
  • हांग फेंग
  • झोउ गुआंगपिंग

यह सभी सहयोगी भी कंपनी के सीईओ के पद पर कार्यरत है। सभी के सहयोग के कारण ही आज रेडमी कंपनी को देश की उच्चतर मोबाइल कंपनियों में दर्जा दिया जाता है। वर्तमान समय में रेडमी कंपनी में 10,000 से भी ज्यादा व्यक्ति कार्यरत है। इस कंपनी की 1 दिन की कमाई लगभग 86 मिलियन डॉलर होती है । यह सब Lei June व उनके सहयोगियों की सुदृढ़ता और संघर्ष के कारण ही हो पाया है।


रेडमी मोबाइल की इतनी मांग क्यों है?

जैसे की हम सभी जानते हैं कि रेडमी को भारत व अन्य देशों में अत्यधिक पसंद किया जाता है। इसलिए हमें यह जानने की उत्सुकता भी होती है कि ऐसा क्यों?

आपकी जानकारी के लिए मैं यह बता दूं कि रेडमी ने अपना पहला मोबाइल Redmi 1S अगस्त 2011 में लांच किया था और 2014 में रेडमी कंपनी द्वारा सिंगापुर में अपने दो स्मार्टफोन फोन लांच किए गए थे। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि कंपनी के शुरू होने के 4 साल पश्चात ही रेडमी कंपनी चीन की सबसे बड़ी मोबाइल फोन कंपनी बन गई ।  यह सब कंपनी की मेहनत और लगन के कारण ही संभव हो पाया है । अब इस कंपनी के मोबाइल अन्य कई देशों में भी लोकप्रियता प्राप्त कर चुके हैं। इस कंपनी का उद्देश्य यही रहा है कि वह लोगों तक कम कीमत में अच्छे मोबाइल व फीचर प्रदान करा सकें ताकि सभी व्यक्ति अपने बजट के अनुसार इसे खरीद सकें।

रेडमी के मोबाइल को ज्यादा पसंद इसलिए किया जाता है क्योंकि यह कम कीमत के साथ साथ हमें अच्छे फीचर प्रोवाइड करवाती है। इसीलिए कुछ सालों पहले शुरू हुई इस कंपनी ने पूरी दुनिया पर अपनी पकड़ बना ली है। शाओमी मौजूदा समय में मोबाइल फोन बनाने वाली पांचवीं सबसे बड़ी कंपनी है। इस कंपनी को 2013 में संसार में पहली बार इसे बजट स्मार्टफोन लाइन के तौर पर घोषित किया गया था। इस कंपनी ने अपने व्यापार में बढ़ोतरी करने के लिए पहले ऑनलाइन मोबाइल बेचना शुरू किया। इसकी कीमत कम होने व अच्छे फीचर की वजह से जल्द ही इसे लोकप्रियता प्राप्त हुई व कंपनी को इसका लाभ प्राप्त हुआ। इसकी लोकप्रियता को देखते हुए लोग इसे “चाइना का एप्पल” भी कहते हैं।

भारत में रेडमी कंपनी का संचार :-

भारत में रेडमी कंपनी के सीईओ मनु कुमार जैन है ।

भारत में पहली बार रेडमी कंपनी ने अपना Mi4iमॉडल ऑनलाइन माध्यम से 15 जुलाई 2014 को बेचा । कंपनी द्वारा flipkart के मदद से अपने मोबाइल बेचने की शुरुआत की गई थी। इस मॉडल की 1 लाख यूनिट केवल 4.2 सेकंड में बेच दी गई। Flipkart पर लोगों द्वारा इसे पसंद किया जाने लगा और धीरे-धीरे यह पूरे भारत में मशहूर हो गया क्योंकि सभी इसे अपने बजट के अनुसार खरीद सकते है। धीरे धीरे रेडमी मोबाइल को ऑफलाइन उपलब्ध करवाया गया और कंपनी को इसमें सफलता प्राप्त हुई जिससे रेडमी भारत में Samsung के बाद सबसे ज्यादा बिकने वाला मोबाइल बना जिसने लोगों के दिलों में अपनी जगह  जल्दी ही बना ली । आज भारत में लाखों लोग इसका प्रयोग कर रहे हैं।

हम देखते हैं कि रेडमी पर कई बार Make in India लिखा होता है जिसका कारण यह है कि यह कंपनी तो चाइना की है परंतु भारत में भी इसका मैन्युफैक्चरिंग प्लांट है जिस कारण इस पर मेक इन इंडिया लिखा होता है। Make in India से अभिप्राय है कि भारत में बना हुआ ऐसा इसलिए लिखा जाता है क्योंकि यह मैन्युफैक्चर तो भारत में होता है परंतु इस में प्रयोग होने वाले बैटरी सॉफ्टवेयर आदि चाइना के ही होते हैं।

रेडमी कंपनी मोबाइल के अलावा अन्य कई वस्तुएं बेचती है। रेडमी कंपनी को जल्दी लोकप्रियता इसलिए प्राप्त हुई क्योंकि यह हमें कम कीमत पर अच्छी वस्तुएं उपलब्ध करवाता है। रेडमी मोबाइल के अलावा रेडमी कंपनी द्वारा Android Tv, Earphone, Electric shoes, Earbuds, laptop भी उपलब्ध करवाए जाते हैं।

Conclusion

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने रेडमी कंपनी के मालिक व रेडमी कंपनी के विषय में कुछ जानकारी प्राप्त की है। इसके माध्यम से पता चला कि कैसे एक आम आदमी भी इस मोबाइल का प्रयोग अपने बजट के अनुसार खरीद कर कर सकता है ।

 इसमें हमने यह जाना कि कंपनी के सीईओ Lei june ने कंपनी को शुरू किया और भारत में इसका प्रसार कैसे हुआ ? लोगों में इस की बढ़ती लोकप्रियता के क्या कारण है? इसके अलावा भी अगर आपके कोई अन्य प्रश्न है तो कृपया कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने अन्य मित्रों के साथ भी सांझा करें।

आशा करते हैं कि आपके लिए यह जानकारी लाभदायक रही होगी और आगे भी अन्य ज्ञानवर्धक जानकारियां आपको उपलब्ध करवाते रहेंगे इसलिए हमारे साथ जुड़े रहे।

जय हिंद जय भारत ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.