PicsArt 08 14 09.50.01

Pubg vs Pubg Lite – Download and install Pubg lite – Deference Between Pubg and Pubg lite (हिंदी में)

Advertisements
Loading...
हैलो दोस्तों, मै दीपक आपका स्वागत करता हूं मेरी एक ओर बहुत ही खास पोस्ट में जिसमें मै आपको बताने वाला हूं pubg ओर pubg lite के बारे में सबकुछ । जी हां दोस्तों pubg ने पिछले 24 जुलाई को pubg का नया वर्जन pubg lite play store पर लॉन्च कर दिया है। मै इस पोस्ट में आगे बताऊंगा कि pubg lite को सेटअप केसे करना है, ओर pubg ओर pubg lite लिए में क्या फर्क है। ओर क्या pubg lite को सस्ते स्मार्टफोन में चला सकते है या नहीं ।

 best games

How to Download and install pubg lite

दोस्तों pubg lite को डाउनलोड ओर इस्टॉल करना बहुत ही सीम्प्ल है। आप इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं,या नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप  सीधा प्ले स्टोर पर जा सकते हैं।जिससे कि आपको प्ले स्टोर पर जाकर पब्जी लाइट सर्च भी नहीं करना पड़ेगा। 

पब्जी लाइट गेम डाउनलोड



Pubg lite download free


अगर आप पब्जी लाइट बिना डाउनलोड किए सीधा अपने फ्रेंड से लेते हैं तो उसे इंस्टॉल करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे, जो नीचे दिए गए हैं।

Pubg lite installing without downloading

  1. सबसे पहले अपने फ्रेंड से पबजी मोबाइल की ऑफिशियल एप्लीकेशन और  pubg lite की 400mb वाली फाइल अपने मोबाइल में डाल ले
  2. इसके बाद आपको pubg lite की एप्लीकेशन इंस्टॉल करके स्टार्ट करनी है।
  3. दोस्तों अब इस एप्लीकेशन को स्टार्ट कर दीजिए लेकिन एप्लीकेशन स्टार्ट नहीं होगी इसमें एरर आएगा
  4. ईसके बाद एप्लीकेशन को बंद कर दीजिए,इसके बाद जो आपने 400mb वाली फाइल अपने फ्रेंड से ली है उसे मुंव करके एंड्राइड के अंदर OBB नाम का फोल्डर होगा, उसके अंदर जो गेम का टेंसेंट लाइट नाम से फोल्डर है उसके अंदर उस फ़ाइल को पेस्ट करना है।
  5. अबब दोस्तों आपका काम बिल्कुल तैयार है अब आपको सीधा पब्जी लाइट एप्लीकेशन को स्टार्ट करना है।

Pubg vs Pubg Lite । Difference between pubg and pubg lite

दोस्तों पब्जी मोबाइल को सस्ते स्मार्टफोंस में चलाने में बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता था, इसमें सबसे बड़ी जो दिक्कत थी वह थी गेम लेग होने की दिक्कत। और साथ ही साथ कई स्मार्टफोंस में गेम का अचानक बंद होना, मोबाइल बहुत ही बुरी तरह से हैंग होना, या मोबाइल बहुत ही ज्यादा गर्म होना जैसी दिक्कतें सामने आने लगी। सस्ते कंप्यूटर भी पबजी मोबाईल को  एम्यूलटर के जरिए चलाने में असफल रहते थे। यह अगर कई बार चल भी जाता था तो गेम कई बार बीच में लेट होने लगता था या गेम क्रश हो जाता था और कंप्यूटर और लैपटॉप में हीटिंग की समस्या देखी है

यह भी देखें:-

बेस्ट गाड़ी वाले गेम

इन सभी समस्याओं का एक ही समाधान था कि पब जी का ऐसा वर्जन लॉन्च किया जाए जो बहुत ही हल्का फुल्का हो जो सस्ते कंप्यूटर में और सस्ते मोबाइल में भी आसानी से काम करे,ओर लोग गेम खेलने का आनंद ले सके, है इसीलिए टेंसेंट कंपनी ने पब्जी लाइट लांच किया यह गेम पुराने स्मार्टफोंस और पटेटो पीसी (पटेटो पीसी यानी वह कंप्यूटर जो बहुत ही पुराना और बहुत ही लो क्वालिटी का है ) मैं भी आसानी से चलता है मैंने खुद पब्जी लाइट को अपने 1GB वाले स्मार्टफोन में चला कर देखा है उसमें पब्जी  लाइट बहुत ही स्मूथ चल रहा था लेकिन उसके अंदर पब्जी ओरिजिनल बिल्कुल भी नहीं चलता था ।
पब जी मोबाइल 1.7जीबी का है जबकि पब्जी लाइट केवल 450 एमबी का है, अगर आपके मोबाइल की रैम कम है और आपके मोबाइल में स्टोरेज भी इतनी ज्यादा नहीं है तो पब्जी लाइट आपके लिए पब जी मोबाइल से बेस्ट चॉइस हो सकती है। तो आइए अभी आप को मैं बताता हूं कि पबजी मोबाइल और पब्जी लाइट में क्या डिफरेंस है पब्जी लाइट की ग्राफी क्वालिटी कैसी है और इसमें और पब्जी ओरिजनल में क्या समानताएं और असमानताएं है।

Pubg vs Pubg Lite

PicsArt 07 27 10.23.22

दोस्तों इसमें सबसे मुख्य डिफरेंस ये है कि पब्जी लाइट पब जी मोबाइल के बजाय लो क्वालिटी के ग्राफिक्स के साथ आता है इसमें कलर्स पब्जी ओरिजिनल की तरह नहीं है इसमें सभी रंग भी कुल्फी के तरीके से नजर आते हैं और साथ ही ग्राफिक्स में डिटेल्स नहीं दी गई है ताकि गेम के डाटा को कम रखा जा सके और पब्जी लाइट के अंदर मैप्स भी अधिक नहीं मिलते जहां आपने देखा होगा कि पब्जी ओरिजिनल के अंदर सनहोक मीरामार वैकेंसी और सबसे मुख्य इरेंजल जैसे मैप है वही आपको पब्जी लाइट के अंदर सिर्फ एरंगल मैप ही मिलता है पब्जी ओरिजिनल के अंदर आपको गेम में तीन मोड मिलते हैं जोकि क्लासिक आर्केड और इवो ग्राउंड है, उनकी जगह पब्जी लाइट में केवल क्लासिक और आर्केड मोड ही दिया जाता है जिसमें क्लासिक के अंदर केवल एक मैप एरेंगेल है और आर्केड मॉड के अंदर आपको वार का ऑप्शन मिल जाता है जिससे आप वार मोड में गेम को चला सकते हैं पब्जी ओरिजिनल के जैसे इसके अंदर आपको स्नाइपर ट्रेनिंग और मिनी जोन जैसे मोड्स नहीं मिलते।

Screenshot 2019 07 27 22 16 01 054 com.tencent.iglite
यह सिर्फ थर्ड पर्सन मोड में चलता है जबकि पब्जी ओरिजिनल मैं आपको थर्ड पर्सन और फर्स्ट पर्सन सिलेक्ट करने के ऑप्शन मिल जाते हैं। उसी तरह पब्जी लाइट में आपको सरवर्ष भी लिमिटेड मिलते हैं जिनमें केवल दो ऑप्शन है नॉर्थ अमेरिका और एशिया ।
पब्जी फ्लाइट में आपको auto matching में मैच बाय लैंग्वेज का ऑप्शन नहीं मिलता।
इसी तरह पब्जी लाइट में बहुत सारे ऑप्शंस की कटौती की गई है जिसमें आपको सेटिंग्स में भी ज्यादा ऑप्शंस देखने को नहीं मिलते यानी कि पूरा गेम ही कांट छांट कर छोटा किया गया है ताकि यह लो एंड स्मार्टफोंस में भी स्मूथली चल सके।
:::::-____________________________-:::::
दोस्तों नीचे कमेंट करके जरूर बताना कि आपको यह आर्टिकल कैसा , और साथ ही साथ नीचे दिए गए व्हाट्सएप और फेसबुक बटन पर क्लिक करके अपने फ्रेंड्स के साथ भी इस आर्टिकल को शेयर करें।
धन्यवाद

Tags: पब्जी लाइट गेम डाउनलोड, पब्जी गेम डाउनलोड, पब्जी डाउनलोड, पब जी मोबाइल गेम डाउनलोड, हाऊ टू डाउनलोड पब जी मोबाइल, पब्जी गेम डाउनलोड करना है, पब्जी डाउनलोड करना है, pubg lite PC download, पब जी मोबाइल लाइट डाउनलोड

2 thoughts on “Pubg vs Pubg Lite – Download and install Pubg lite – Deference Between Pubg and Pubg lite (हिंदी में)”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.