flipkart se paise kaise kamaye

Flipkart से पैसे कैसे कमाए? New Trick (2021) हिंदी में जानिए Flipkart से पैसे कैसे कमाते हैं?


Introduction:-
दोस्तों कैसे हैं आप सब, Deepak Solutions में आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है, आज का आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ही खास है, इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कि Flipkart से पैसे कैसे कमाते हैं? दोस्तों अगर आप घर बैठे ऑनलाइन कमाई करना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल सिर्फ आपके लिए ही है, आखिर तक जरूर जुड़े रहे,
इस आर्टिकल में मैं आपको Flipkart से पैसे कमाने के सभी तरीकों के बारे में बताऊंगा, तो चलिए शुरू करते हैं।

दोस्तों 2021-22 में ऑनलाइन पैसे कमाने के हजारों तरीके हैं, उन्हीं में से एक है Flipkakrt के माध्यम से पैसे कमाना, आपने फ्लिपकार्ट को ऑनलाइन सामान मंगवाने के लिए इस्तेमाल किया होगा, लेकिन फ्लिपकार्ट सिर्फ शॉपिंग साइट नहीं है, आप इससे पैसे भी कमा सकते हैं।
फ्लिपकार्ट पर हजारों कस्टमर है, और फ्लिपकार्ट आपको ऑनलाइन कमाने का एक सुनहरा मौका दे रहा है, तो अगर आप भी बहती गंगा में हाथ धोना चाहते हैं तो आइए देखते हैं कि वे कौन-कौन से तरीके हैं, जिनसे की आप फ्लिपकार्ट का इस्तेमाल करके दौलत कमा सकते है।

Flipkart Se Paise Kaise Kamaye

Flipkart से पैसे कमाने के दो अधिकारी तरीके हैं, पहला तरीका कि आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं, और दूसरा तरीका कि आप Flipkart सेलर बन सकते हैं।
इनके अलावा और भी बहुत से तरीके हैं, जिनसे कि आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं लेकिन इस आर्टिकल में मेरा अधिक फ़ोकस इन 2 तरीकों पर रहेगा, पहले मैं आपको बताऊंगा कि आप Flipkart पर affiliate marketing कैसे कर सकते है? और दूसरे तरीके में मैं वर्णन करूंगा कि आप flipkart के एक अच्छे सेलेर कैसे बन सकते हैं, साथ ही साथ हम कुछ अन्य तरीको के बारे में भी चर्चा करेंगे।
तो चलिए इस राज की पोटली को जल्दी खोलते है।


Flipkart पर Affiliate Marketing कैसे करें?

दोस्तों affiliate marketing के बारे में तो आप सभी को जानकारी होगी ही, अगर आप नहीं जानते तो बता दूं कि ज्यादातर YouTubers पर और Bloggers एफिलिएट मार्केटिंग का इस्तेमाल करते हैं, और यह कमीशन बेस्ड मार्केटिंग का तरीका होता है, यानी कि आप अगर किसी के प्रोडक्ट बिकवाते हैं तो वह आपको कुछ कमीशन देता है, इसी को एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है।

आप किसी भी ऑनलाइन कैटलॉग वाली वेबसाइट के साथ जुड़कर affiliate marketing कर सकते हैं, लेकिन ज्यादातर Youtubers और Bloggers को Flipkart का एफिलिएट प्रोग्राम ज्यादा पसंद आता है, क्योंकि फ्लिपकार्ट के प्रोग्राम में बहुत सी खास बातें हैं, आप फ्लिपकार्ट के साथ मार्केटिंग करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं, तो आइये स्टेप बाय स्टेप देख लेते हैं की flipkart पर affiliate marketing कैसे करतें है? और फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कैसे करते है?

Flipkart पर Affiliate Marketing से आप बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते हैं, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Affiliate Marketing में आपको फ्लिपकार्ट पर बिकने वाले प्रोडक्ट्स का प्रचार करना होता है, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रत्येक प्रोडक्ट के लिए जिसका आप चयन करेंगे उसका एफिलिएट कोड अलग होता है, आपको उन प्रोडक्ट्स और बैनर्स के लिंक्स अपनी साइट पर लगाने होते हैं, और जब भी कोई व्यक्ति आपकी साईट पर आकर उन affiliate लिंक्स पर क्लिक करके खरीदारी करेगा, तो उसकी बिक्री का कुछ प्रतिशत आपको मिलेगा और ऐसे आपकी कमाई शुरू हो जाएगी।

Flipkart Affiliate Account कैसे बनाये?

अगर आप फ्लिपकार्ट एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको Flipkart Affiliate Account की जरूरत पड़ेगी, और उसके लिए आपके पास e-mail, mobile number होना चाहिए, अब आपको एक ऐसे प्लेटफार्म कर लिंक देना होगा जहां आपके पास आपके कुछ फॉलोअर या लोग  जुड़े हुए हों, जैसे कि यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज, यहां पर आप अपने एफिलिएट लिंक को प्रोमोट करेंगे।

आइए स्टेप बाय स्टेप समझते हैं कि आपको फ्लिपकार्ट एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़ने के लिए फ्लिपकार्ट एफिलिएट अकाउंट किस प्रकार बनाना पड़ेगा:-


  1. सबसे पहले आप फ्लिपकार्ट की एफिलिएट वेबसाइट पर जाएं।
image 1
  1. Join Now For Free पर क्लिक करें।
  2. अब आपको अपनी सारी जानकारियां भरनी होगी जैसे कि नाम, ईमेल आईडी,मोबाइल नंबर, प्रोमोट लिंक।
image
  1. सारी जानकारियां भरने के बाद आपके सामने Join Waiting List का ऑप्शन आएगा, अब आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  2. ऊपर बताए गए सभी स्टेप्स फॉलो करने के बाद, अब आप फ्लिपकार्ट की पेंडिंग लिस्ट में शामिल हो जाएंगे।
image 2

Flipkart Affiliate Link कैसे जनरेट करें?

अपने फ्लिपकार्ट एफिलिएट अकाउंट बनाना तो सीख लिया है लेकिन अब आप देखेंगे फ्लिपकार्ट एफिलिएट लिंक कैसे बनाएं, जिससे आप अपने साइट पर फ्लिपकार्ट के प्रोडक्ट्स को प्रोमोट कर पाएंगे और आपको कमीशन भी मिलेगा, आइए स्टेप बाय स्टेप देखते हैं कि फ्लिपकार्ट एफिलिएट लिंक कैसे बनाएं:

Step 1)

सबसे पहले आप एफिलिएट अकाउंट में लॉगिन करें।

Step 2)

अब आप एफिलिएट टूल पर क्लिक करें, उसके बाद आपको कुछ विकल्प दिखाई देंगे, जैसे प्रोडक्ट लिंक और बैनर, सर्च टूल्स, एपीआईएस, प्रमोशनल बैनर्स, विजेट्स आदि लेकिन आपको प्रोडक्ट लिंक वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 3)

जब आपसे आपकी कैटेगरी पूछी जाएगी कि आप फ्लिपकार्ट के कौन से प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं, या कौनसे प्रोडक्टस को प्रोमोट करना चाहते हैं, उसके बाद आपको अपना प्रोडक्ट चुनना होगा।

Step 4)

अब आपको एक कोड मिल जाएगा जो कि आपका अभी एफीलिएट लिंक ही है जिसे आपको प्रमोट करना होगा।

Step 5)

लिंक को आप अपनी वेबसाइट, फेसबुक पेज, यूट्यूब चैनल या अन्य किसी प्लेटफार्म पर लगा सकते हैं, और उस प्रोडक्ट की बिक्री पर आपको कमीशन मिलना शुरू हो जाएगा।

Flipkart Affiliate Marketing से कमाए हुए पैसे कैसे हासिल करें?

1) Gift Voucher: 

इसमें आपको पेमेंट एक फ्लिपकार्ट वाउचर के रूप में मिलेगी, जब आपकी कमाई 250 रूपए तक पहुंच जाती है, तब आप उस वाउचर को फ्लिपकार्ट में खरीदारी के लिए प्रयोग कर सकते हैं।

2) EFT: 

जब आपकी कमीशन 1000 रूपए तक पहुंच जाती है, तब फ्लिपकार्ट Electronic Fund Transfer (EFT) की मदद से आपके आपके पैसे आपके बैंक खाते में भेजता है।

Flipkart पर Seller कैसे बने?

दोस्तों आज के समय में ऐसी कई वेबसाइट्स मौजूद है जैसे की amazon, flipkart, snapdeal, myntra आदि, जहां आप ऑनलाइन सामान बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं, ऐसे बहुत लोग हैं जो फ्लिपकार्ट पर सेलर हैं और वो बहुत पैसा कमा रहे हैं।

और अगर आप भी यह सोच रहे हैं कि फ्लिपकार्ट पर सेलर कैसे बने तो आपको बता दें कि फ्लिपकार्ट पर सेलर आप बड़ी ही आसानी से बन सकते हैं, इसके लिए आपके पास सेलर अकाउंट होना चाहिए, और अगर आपके पास यह नहीं है तो आपको इसके लिए flipkart seller में रजिस्ट्रेशन करना होगा।

Flipkart Seller Account बनाने के लिए डॉक्यूमेंट्स?

  • बैंक अकाउंट नंबर
  • TAN (Tax Deduction And Collection Account Number)
  • आधार नंबर
  • GSTIN
  • बैंक के cancelled cheque
  • मोबाइल नंबर
  • इमेल एड्रेस

Flipkart Seller Account कैसे बनाएं?

आइए स्टेप बाय स्टेप जानते हैं कि फ्लिपकार्ट सेलर अकाउंट कैसे बनाएं:

Step 1)

आप सबसे पहले फ्लिपकार्ट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं https://seller.flipkart.com/sell-online/

image 3

Step 2)

अब आपसे अपना मोबाईल नम्बर, ईमेल एड्रेस, पूरा नाम पूछा जाएगा, तो आप इसे भरदें, उसके बाद आपको password डालना होगा , फिर आपसे दोबारा confirm करवाया जाएगा की क्या आप यही password डालना चाहते हैं, तो आप आप पासवर्ड डालकर confirm कर दें, सारी जानकारी भरने के बाद sign up पर क्लिक करें।

image 4

Step 3)

अब आपको वहां का एड्रेस डालके कन्फर्म करना है जहां से आप बिजनेस करेंगे।

image 5

Step 4)

अब आपको अपनी बिज़नेस कैटेगरी सेलेक्ट करनी होगी जिस कैटेगरी में आप बिजनेस करना चाहते हैं, इसमें आपसे अपना GSTIN नंबर भी पूछा जाएगा, तो आप अपना GSTIN नंबर भरें।

image 6

Step 5)

अब आप बैंक डिटेल्स भरें, ताकि आपकी को भी कमाई होगी वो सीधे आपके बैंक खाते में आ जाएगी, उसके बाद आपको अपना डिजिटल सिग्नेचर अपलोड करना है।

image 7

Step 6)

बैंक डिटेल्स भरने के बाद अब आप स्टोर डिटेल्स डालें, जैसे कि स्टोर का नाम, और यह कस्टमर्स को भी दिखेगा, अगर आप चाहें तो इसे आप अलग बिज़नेस नाम से भी रख सकतें हैं।

Step 7)

अब आपका स्टोर set up हो जाएगा, अब आप प्रोडक्ट add करें, प्रोडक्ट लिस्ट करने के कुछ समय बाद वे फ्लिपकार्ट पर बिकने के लिए लाइव हो जाएंगे।

Conclusion:- 

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, आज हमने इस आर्टिकल में यह जाना कि Flipkart से पैसे कैसे कमाएं? दोस्तों हमारी हमेशा यही कोशिश रहती है कि आपको सही और सटीक जानकारी देते रहें, और आपको आपके हर सवाल का जवाब मिले, अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है और इसमें दी गई जानकारी अच्छी लगी है, तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिएगा।

आशा करता हूं कि आपको सब कुछ सही समझ आया होगा और आपने अच्छे से जान लिया होगा कि फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए? और आपको अब भी कुछ समझ नहीं आया है, या आपका कोई सवाल रह गया है, तो आप आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बेझिझक हम से पूछ सकते हैं, हम जल्द से जल्द आपके हर सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे, आज के लिए बस इतना ही, मिलते हैं किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक के साथ, तब तक हंसते रहिए, मुस्कुराते रहिए और अपने परिवार के साथ खुश रहिए।

जय हिंद, जय भारत।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.