atm se paise kaise nikale

(2021) ATM से पैसे कैसे निकालें? ATM Se Paise Kaise Nikale – SBI ATM


ATM Se Paise Kaise Nikale हैलो दोस्तों, समय के साथ टेक्नोलॉजी भी आगे बढ़ती जा रही है। जिससे सभी काम आसानी से हो जाते है। अगर आपका भी बैंक में एकाउंट खुला है तो आपके पास ATM तो होगा ही। आज कल लगभग सभी लोगो के पास ATM Card होता है लेकिन जो नए ATM Card यूजर्स होते है उन्हे पता नहीं होता है कि ATM से पैसे कैसे निकालें आज की पोस्ट मे हम आपको ATM से जुड़ी बहुत सी जानकारी देगे और बताएंगे कि ATM से पैसे कैसे निकालें। पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़िए कुछ ही समय में आप एटीएम से पैसे निकाल पाएंगे।

ATM क्या है?

ATM का आविष्कार जॉन शेफर्ड बैरन (John Shepherd-Barron) ने 1960 में किया था धीरे धीरे सारे देश इस टेक्नोलॉजी को उपयोग करने लगे। आप यही सोच रहे होगे की ATM का Full Form क्या होता है ATM का पूरा नाम “Automatic Teller Machine”  है। इसका उपयोग पैसे निकालने के लिए किया जाता है। पहले लोग बैंक में पैसे निकालने की लिए जाते थे जहां उन्हें फॉर्म भरना पढ़ता था और लम्बी सी लाइन में लगना पढ़ता है जिससे बहुत सारा समय नष्ट होता है। इसी को ध्यान के रखकर ATM का यूज किया जाता है इसमें से आप कुछ ही समय में पैसे निकाल सकते है। यह हर जगह अवेलेबल होते है।

ATM Card क्या हैं – यह एक प्लास्टिक का Card होता है जो Bank में अकाउंट खोलने वाले हर व्यक्ति को मिलता है। इसका उपयोग ATM से पैसे निकालने के लिए किया जाता है। इसमें आपको एक पासवर्ड दिया जाता है जिसे ATM Machine में enter करने के बाद ही आप पैसे निकालने चहिए। यह दो प्रकार का होता है डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड ज्यादातर लोग डेबिट कार्ड का यूज करते है इसी से पैसे निकालने से साथ साथ हम शॉपिंग भी कर सकते हैं।


ATM से पैसे कैसे निकालें? ATM Se Paise Kaise Nikale

जब नए यूजर्स को ATM मिलता है तो उन्हें पता nhi होता है कि ATM से पैसे कैसे निकालें। इसके लिए व्यक्ति दूसरो की मदद लेते है वैसे मदद लेना बुरी बात नहीं है लेकिन कई लोग मदद करते समय आपके ATM Card की डिटेल्स ले लेते है और हो सकता है वो आपके अकाउंट से पैसा निकल ने। इंटरनेट पर अब सब कुछ सिखाया जाता है इससे अच्छा है कि हम ऑनलाइन सीख कर अपना काम खुद करे जिससे कोई टेंशन नहीं रहेगी। चलिए अब आपको स्टेप बाई स्टेप बताते है कि ATM से पैसे कैसे निकालें।

Steps:-

  1. ATM Machine में जाए
  2. ATM Card को Machine में डाले
  3. लैंग्वेज सिलेक्ट करें
  4. 4 डिजिट का Pin डाले
  5. Cash Withdrawal के सामने का बटन दबाएं
  6. Saving Account के सामने का बटन दबाएं
  7. Amount डाले
  8. कुछ ही सेकंड में आपके पैसे बाहर निकल आयेगे

1. अपने पास बाली ATM Machine में जाए।

2. अपने ATM Card को Machine के Slot में 2 बार डाले और निकले, अब नए ATM Machine में एटीएम डालने पर वह पैसे निकालने तक वही रह जाता है। 

3.एटीएम मशीन पर आपको लैंग्वेज सिलेक्ट करें के ऑप्शन दिख रहे होगे जिस भी लैंग्वेज को आप चुनना चाहते है उसके सामने का बटन प्रेस करे। बहुत से ATM Machine ScreanTouch भी होती है जिसमे आप डायरेक्ट उस ऑप्शंस के ऊपर क्लिक करके सिलेक्ट कर ले।


4. लैंग्वेज सिलेक्ट करने के बाद मशीन आपसे 4 डिजिट का Pin डालने को कहता है। आपका जो भी Pin है उसे डाल दे। और Enter पर क्लिक कर दे।

5. पिन डालते ही स्क्रीन पर आपको 4 ऑप्शंस देखने को मिल जाते है। 

Cash withdrawal

Fast cash

Balance Inquiry

Mini statesmen

चुकीं आप पैसे निकलना चाहते है इसलिए Cash Withdrawal के सामने बाला बटन दबाएं।

6. अब Screen पर आपको Saving Account और Current Account का ऑप्शन दिखेगा। जिस प्रकार का भी आपका अकाउंट है उसे सिलेक्ट करे। ज्यादातर लोगों का Saving Account होता है, तो Saving Account के सामने का बटन दबाएं। atm se paise kaise nikale

7. इसके बाद आपको Amount Enter करने का ऑप्शन दिखता है जितने भी पैसे आप निकलना चाहते है डाल दे और Enter पर क्लिक कर दे। 

8. कुछ ही सेकंड में आपके पैसे बाहर निकल आयेगे। इस प्रकार आप ATM से पैसे निकाल सकते है।

ATM से पैसे निकालते वक्त क्या सावधानी बरतें?

1.एटीएम से पैसे निकालते समय ध्यान रखें कि आप ATM में अकेले हो अगर कोई अनजान व्यक्ति आपके साथ खड़ा है तो हो सकता है वो आपका पासवर्ड देख ले।

2. अपना ATM का पिन या पासवर्ड किसी को भी न बताएं।

3. पैसे निकाने के बाद अपना ATM ध्यान से एटीएम मशीन से निकाल ले।

4. पैसे निकालने के बाद Cancel के बटन को एक दो बार जरूर दबाएं तभी पूरी प्रोसेस कंप्लीट होगी।

सारांश – दोस्तों ज्यादातर ATM Machine से इसी प्रकार पैसे निकलते है इस तरीके से आप अपने पैसे आसानी से निकाल सकते है। ऐसी ही और जानकारी के लिए हमे फॉलो करे और अपने दोस्तो के साथ शेयर करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.