मेरा जन्मदिन कब है

मेरा जन्मदिन कब है? अपना जन्मदिन जानने के कुछ आसान तरीके हिंदी में देखिए


दोस्तों क्या आप अपना जन्मदिन भूल गए हैं, और आप गूगल पर सर्च कर रहे हैं की मेरा जन्मदिन कब है? तो आपको यह सब करने की कोई जरूरत नहीं है, आपको आज मैं ऐसे तरीक़े बताने वाला हूं जिससे कि आप अपना जन्मदिन फटाक से निकाल सकते हैं।

अगर आप भी अपना जन्मदिन भूल गए हैं, या आपको बचपन से पता ही नहीं है कि आपका जन्मदिन क्या है? बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो पढ़े लिखे भी नहीं होते इसलिए उनके डाक्यूमेंट्स वगैरा भी इतने अधिक नहीं होते जिससे कि उनके सटीक जन्मदिन का पता नहीं लग पाता, इसलिए आज मै आपको बहुत से ऐसे तरीके बताने वाला हूं, जिससे कि आप अपना जन्मदिन बिलकुल सही-सही निकाल सकते हैं।

मेरा जन्मदिन कब है?

अपना जन्मदिन भूल जाना सभी के लिए एक शर्मनाक बात है, यहां तक कि अगर आप किसी दूसरे का जन्मदिन भूल जाते हैं और उसको समय पर विश नहीं कर पाते हैं, तो भी आपको बहुत अजीब लगता होगा, आप यह भी चाहते होंगे कि आपको हर किसी का जन्मदिन याद रहे, लेकिन जब व्यक्ति को खुद का जन्मदिन ही पता नहीं होता तो उसे बहुत बुरा लगता है।


यह भी पढ़ें:-

आपका सवाल था मेरा जन्मदिन कब है? तो आइए इसका जवाब और जन्मदिन जानने के कुछ तरीके देख लेते हैं।

पहला तरीका,
दोस्तों पहले तरीके में हम जन्मदिन जानने का सबसे आसान तरीका इस्तेमाल करेंगे, ज़यादातर लोगों को अपना जन्मदिन इसलिए नहीं पता होता क्योंकि या तो उनके डाक्यूमेंट्स में जन्मदिन गलत होता है, या कागज पत्रों में जन्मदिन होता ही नहीं है, अगर बात करें मध्यवर्गीय हिंदू परिवारों की तो वहां पर परिवार के बड़े बुजुर्गों को जन्मदिन की तिथि याद नहीं रहती लेकिन हिंदी कैलेंडर (पंचांग) के हिसाब से याद रहता है, जैसे – महीनों में पोह, माघ, दिन तथा वार के रूप में एकम, दूज वगैरा।

ज्यादातर हिंदू परिवारों को पंचांग के हिसाब से तारीख याद रहती है, आपको बस उस तारीख को इंग्लिश कैलेंडर के हिसाब से कन्वर्ट कर लेनी है, इंग्लिश कैलेंडर वह कैलेंडर है जो हम फिलहाल इस्तेमाल करते हैं, जैसे कि अब 2021 चल रहा है लेकिन हिंदू कैलेंडर के हिसाब से 2078 है, आपको अपनी जन्म तारीख को इंग्लिश कैलेंडर में कन्वर्ट कर लेना है।

आप अपनी जन्म तारीख को पंचांग से इंग्लिश कैलेंडर में ऑनलाइन कन्वर्ट कर सकते हैं, ऑनलाइन आपको बहुत सारी ऐसी वेबसाइट मिल जाएंगी, जहां पर आप पंचांग वाली तिथि को इंग्लिश कैलेंडर में कन्वर्ट कर पाएंगे, बाकी तरीके भी जरूर पढ़िए।


दूसरा तरीका,
दोस्तों रमेश की दादी ने रमेश को बताया कि उसका जन्म सोमवार को हुआ था और उस दिन 24 तारीख थी, रमेश को अपने जन्म का वर्ष का थोड़ा बहुत अंदाजा था इसलिए उसने आसपास के दो 4 वर्षों में यह देखा कि किस दिन सोमवार और 24 तारीख एक साथ आती है, ऐसे संयोग बार-बार नहीं हो सकते इसलिए इससे आप अपने जन्म की तारीख बहुत ही एक्यूरेट तरीके से निकाल सकते हैं।

इसके कुछ और उदाहरण भी हो सकते हैं, जैसे श्याम के पिताजी ने बताया था कि उसका जन्म दीपावली के दूसरे दिन हुआ था और उस दिन शुक्रवार था, तो आप पिछले वर्षों के कैलेंडर इंटरनेट पर देखकर आसानी से है पता लगा सकते हैं कि श्याम का जन्मदिन कब हुआ था, क्योंकि आपको बस संयोग को पहचानना है कि ऐसा संयोग कब बना था जब दीपावली के दूसरे दिन शुक्रवार था। बात को समझने की कोशिश कीजिए संयोग कोई भी हो सकता है।

तीसरा तरीका,
दोस्तों अगर आपके घर परिवार में कोई भी आपकी किसी भी प्रकार की जन्मतिथि नहीं जानता है, जैसे पंचांग या इंग्लिश कैलेंडर के हिसाब से तो दूसरा तरीका यह है कि आपको अपने जन्म दिवस के आसपास के कोई समारोह को ढूंढना है जैसे कि किसी की मृत्यु हुई हो या शादी वगैरह किसी भी ऐसे समारोहों को ढूंढिए जिसकी तारीख आपको बिल्कुल सही सही पता हो या कोई दूसरा आपको उसकी तारीख सही-सही बता सके।

कई बार ऐसा होता है कि घर परिवार वालों को हमारी जन्मतिथि याद नहीं रहती, लेकिन वह यह बता सकते हैं कि किसकी शादी तुम्हारे जन्म के कितने दिन बाद हुई थी, या तुम्हारे जन्म वाले महीने में किसकी मृत्यु हुई थी, और कितने दिन पहले या कितने दिन बाद हुई थी।
इस जानकारी को आप इकट्ठा कीजिए और फिर उस समारोह को आयोजित करने वालों (परिवार, रिस्तेदार) के पास जाइए और समारोह की तिथि पूछिए, फिर आप दी गई तिथि के माधयम से अपने जन्म के दिनों को घटा या बढ़ा कर देख सकते है की आपकी जन्म तिथि क्या थी।

मेरा जन्मदिन कब है? Google Voice Assistant

दोस्तों अपना जन्मदिन देखने के लिए बहुत सारे लोग गूगल असिस्टेंट का उपयोग भी करते हैं, गूगल असिस्टेंट गूगल की एक सर्विस है, जो कि आपकी वॉइस कमांड को सुनती है, और उसको प्रोसेस करके जवाब देती है, जब आप कुछ पूछते हैं तो वह जवाब दे देती है, गूगल वॉइस असिस्टेंट से अगर हम पूछते हैं कि मेरा जन्मदिन कब है , या गूगल मेरा जन्मदिन कब है , तो आप अपना जन्मदिन आसानी से पता कर सकते हैं, तो चलिए दोस्तों मोबाइल में गूगल असिस्टेंट चलाते हैं और देख लेते हैं पूरा प्रोसेस कि किस तरह से आपको गूगल असिस्टेंट की मदद से अपना जन्मदिन जानना है।

जब आप अपने मोबाइल के होम बटन प्रेस करके रखेंगे तो आपके सामने वॉइस असिस्टेंट खुल जाएगा, आपके ईयरफोन में भी एक बटन होता है, अगर उसको आप तीन चार बार लगातार प्रेस करेंगे तो भी गूगल वॉइस असिस्टेंट खुल जाएगा, नहीं तो आपके स्मार्टफोन में वॉइस असिस्टेंट का एक ऑप्शन भी मिलेगा, वहां से भी आप असिस्टेंट पर जा सकते हैं, जैसे ही आप वॉइस असिस्टेंट पर जाएंगे तो आपको “हेलो गूगल” कहना है, जब जवाब आए तो समझ जाइए कि वॉइस असिस्टेंट स्टार्ट हो चुका है, अब आप इससे सवाल जवाब कर सकते हैं।

आइए देखते हैं कुछ आसान सवाल जो कि गूगल असिस्टेंट से पूछे गए –

गूगल मेरा जन्मदिन कब है?

दोस्तों जब आप गूगल से पूछते हैं कि मेरा जन्मदिन कब है, तो वहां पर गूगल आपको आपका जन्मदिन दिखा देता है, क्या आपको पता है कि यह जन्मदिन कहां से आता है, बहुत सारे लोग इस जन्मदिन पर विश्वास कर लेते हैं, लेकिन यह गूगल अपने आप से नहीं बताता, यह वह डेट ऑफ बर्थ है जो आपने जीमेल आईडी बनाते वक्त दी थी, हां अगर आप अपना जन्मदिन भूल चुके हैं तो आप गूगल से पूछ कर पता कर सकते हैं, लेकिन अगर आपको लगता है कि आपने जीमेल आईडी में भी सही से डेट ऑफ बर्थ नहीं दी थी तो गूगल द्वारा बताई गई डेट ऑफ बर्थ भी गलत ही होगी।

file min

गूगल मेरी उम्र क्या है?

दोस्तों अगर आप गूगल से पूछते हैं कि गूगल मेरी उम्र क्या है तो गूगल आपको आपकी डेट ऑफ बर्थ के हिसाब से कैलकुलेट करके आपकी उम्र बता देता है, यह डेट ऑफ बर्थ भी आपकी जीमेल आईडी से रिट्रीव की जाती है, जो भी डेट ऑफ बर्थ आपकी जीमेल आईडी में होती है उसके आधार पर आपकी फिलहाल की उम्र बता दी जाती है।

WhatsApp Image 2021 09 30 at 11.47.17 AM 1 min

गूगल मेरे जन्मदिन में कितने दिन बाकी है?

दोस्तों गूगल से अगर आप पूछते हैं कि मेरे जन्मदिन में कितने दिन बाकी है, तो आप की डेट ऑफ बर्थ के हिसाब से कैलकुलेट करके आपको आपके बाकी के दिन बता दिया जाते हैं, यह बाकी के दिन आने वाली डेट ऑफ बर्थ के होते हैं, इसका मतलब है कि आप की डेट ऑफ बर्थ इतने दिनों बाद आने वाली है।

WhatsApp Image 2021 09 30 at 11.47.17 AM 2 min

Conclusion:-

तो दोस्तों कैसा लगा आपको यह आर्टिकल, अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए, और अगर आपको इस आर्टिकल से रिलेटेड कुछ भी पूछना है, तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम जल्दी से जल्दी आपका रिप्लाई देकर आपकी प्रॉब्लम का सलूशन देने की कोशिश करेंगे, तो दोस्तों मिलते हैं किसी ने आर्टिकल में नए टॉपिक के साथ।
जय हिंद, जय भारत।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.