ms word in hindi

Microsoft Word क्या होता है? MS Word का इस्तेमाल कैसे करें?


दोस्तों कैसे हैं आप सब, दीपक सॉल्यूशंस में आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है, अगर आप Microsoft Word के बारे में नहीं जानते हैं तो यह आर्टिकल सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है, यहां मैं आपको MS Word In Hindi की पूरी जानकारी देने वाला हूं, और आपको बताऊंगा कि MS Word kya hai और MS Word कहां इस्तेमाल किया जाता है, और आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं?

इस आर्टिकल में हम यह भी जिक्र करेंगे कि एमएस वर्ड के फायदे क्या है, और यह आपको क्यों सीखना चाहिए तो चलिए दोस्तों समय के पाबंद रहते हुए आर्टिकल को शुरू करते हैं।

MS Word kya hai

‘Word‘ के नाम से मशहूर सॉफ्टवेयर MS Word का पूरा नाम ‘Microsoft Word’ है, यह सॉफ्टवेयर document को Open, Create, Edit, Formatting, Share और Print जैसे काम करने में हमारी मदद करता है।


दोस्तों जब भी आप बेसिक कंप्यूटर के बारे में जानकारी लेते हैं या कहीं से कोई Computer Course वगैरह करते हैं, तो आपने यह जरूर सुना होगा कि एमएस वर्ड बेसिक कंप्यूटर के कोर्स में सिखाया जाता है, तो आपने भी यह जरूर सोचा होगा कि आखिर यह एमएस वर्ड क्या होता है, और इसको सीखने के फायदे क्या है?

बहरहाल, एमएस वर्ड आज के समय में बहुत ही उपयोगी सॉफ्टवेयर है, बहुत से ऐसे काम है जो कि बगैर एमएस वर्ड के संभव ही नहीं है, इस तकनीकी संसार में एमएस वर्ड हर जगह इस्तेमाल किया जाता है, चाहे आप किसी को पत्र भेज रहे हो तो भी वह एमएस वर्ड में टाइप होता है, कोर्ट में लिखी गई फाइलें भी एमएस वर्ड में टाइप होती हैं, और यहां तक की अगर आप एक स्टूडेंट है और एग्जाम देने जाते हैं तो ज्यादातर एग्जाम भी एमएस वर्ड में टाइप होते हैं, तो इतना तो आप समझ ही गए होंगे कि एमएस वर्ड एक राइटिंग सॉफ्टवेयर है, यानी कि हम इसका इस्तेमाल लिखने के लिए करते हैं।

लेकिन यहां सिर्फ और सिर्फ राइटिंग का काम ही नहीं होता, बल्कि एमएस वर्ड में आप बहुत सारा ग्राफिकल काम भी कर सकते हैं, यहां पर आप बहुत सुंदर-सुंदर ग्राफ बना सकते हैं, क्लिप आर्ट, टेबल या किसी प्रकार की शेप (आकृति) ऐड कर सकते हैं, और भी बहुत कुछ इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से संभव है।

MS Word का इस्तेमाल कहाँ होता है?

एमएस वर्ड में किए जाने वाले कुछ साधारण कामों की सूची:-

  • लेटर पैड
  • लिस्ट
  • एप्लीकेशन
  • बुक डायरी
  • स्कूल प्रोजेक्ट
  • पत्र-पत्रिका
  • न्यूज़पेपर
  • लिफाफे छापने
  • हिंदी और इंग्लिश टाइपिंग
  • तथा मेल लिखने

MS Word सीखने के बाद महीने की कितनी कमाई होती है?

दोस्तों MS Word की मदद से अच्छी नौकरी पाने के लिए आपकी टाइपिंग स्पीड बहुत अच्छी होनी चाहिए, क्योंकि यह एक टाइपिंग सॉफ्टवेयर है इसलिए इस सॉफ्टवेयर पर ज्यादातर काम टाइपिंग का ही होता है, और अगर आपकी टाइपिंग अच्छी नहीं होगी तो आप अधिक तनख्वाह के हकदार नहीं होंगे।


अगर आपको एमएस वर्ड की अच्छी जानकारी है, तो आप भारत में आसानी से महीने के 12000 से 35000 भारतीय रुपए तक कमा सकते हैं, यह इस पर भी निर्भर है कि आप को किस प्रकार की नौकरी मिलती है, अलग अलग कम्पनीज में अलग अलग सैलरी होती है।

MS Word सीखने के क्या फायदे हैं?

दोस्तों जाहिर सी बात है कि इतना पॉपुलर सॉफ्टवेयर सीखने के पीछे कोई कारण तो होगा ही तभी लाखों लोग इस सॉफ्टवेयर के दीवाने हैं, और इसी लिए यह सॉफ्टवेयर इतना मशहूर हो चूका है की आजकल कंप्यूटर के हर काम में कहीं ना कहीं MS Word का इस्तेमाल होता ही है।

पहला फायदा,
दोस्तों एमएस वर्ड हम इसलिए सीखते हैं क्योंकि यह माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का एक पैकेज है, जैसा कि आप जानते हैं माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की एक बहुत बड़ी कंपनी है, कंप्यूटर में विंडोज के रूप में माइक्रोसॉफ्ट हमेशा से नंबर 1 पर बनी हुई है, क्योंकि विंडोज माइक्रोसॉफ्ट की ही होती है इसलिए विंडोस के साथ ही प्रीइंस्टॉल्ड सॉफ्टवेयर आते हैं जिनमें वर्ल्ड, पीपीटी वगैरह शामिल होते हैं, वर्ल्ड एक बहुत ही पुराना सॉफ्टवेयर है जो काफी समय से इस्तेमाल किया जा रहा है, इसकी रिलायबिलिटी और ट्रस्ट की वजह से ही इसे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

लगभग हर जगह एमएस वर्ड का इस्तेमाल होने की वजह से अगर आप इस सॉफ्टवेयर की जानकारी नहीं रखते हैं तो यह आगे चलकर आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है, इसलिए आपको एमएस वर्ड की बेसिक नॉलेज तो होनी ही चाहिए और इससे आपको आगे चलकर बहुत फायदा होगा।

दूसरा फायदा,
MS Word को दुनियाभर में लेटर पैड के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, जब भी कोई पत्र लिखना होता है या कोर्ट कचहरी का कोई कागज तैयार करना होता है, तो सबसे ज्यादा MS Word का इस्तेमाल ही किया जाता है, अगर आप यह सॉफ्टवेयर सीख लेते हैं तो आपको नौकरी मिलने के चांस अधिक होते हैं।

तीसरा फायदा,
आप एमएस वर्ड को नोटपैड के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं, अगर आप नोट्स बनाना चाहते हैं तो एमएस वर्ड आपके लिए बहुत ही अच्छा रहेगा क्योंकि इसमें आपको बहुत ही कमाल के फीचर्स देखने को मिलते हैं, अगर आप नोटपैड में नोट्स लिखते हैं तो उससे अच्छा आप एमएस वर्ड में लिखिए इससे आपको काफी फायदा होने वाला है क्योंकि यहां पर आप क्लिप आर्ट इमेजेस और फोंट्स को चेंज कर सकते हैं और लिंक वगैरह भी अच्छे से लगा सकते हैं।

चौथा फायदा,
अगर आप एक बेसिक कंप्यूटर यूजर बनना चाहते हैं तो आपको एमएस वर्ड जरूर आना चाहिए, जब भी आप कहीं भी कंप्यूटर का एग्जाम देंगे तो वहां पर आपको एमएस वर्ड से जुड़े हुए सवालों का सामना करना होगा, अगर आप इस सॉफ्टवेयर को अच्छे से सीख लेते हैं तो यह माना जाएगा कि आपको कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज बहुत ही अच्छे से हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.