whatsapp me fingerprint lock kaise lagaye

WhatsApp में Lock कैसे लगाएं ? Fingerprint Lock in WhatsApp

दोस्तों मैसेजिंग एप व्हाट्सएप भारत में बहुत फेमस है जब से व्हाट्सएप भारत में आया है व्हाट्सएप नए नए फीचर्स लाता रहता है हाल ही में व्हाट्सएप एक ऐसा फीचर लेकर आया है जिससे कि व्हाट्सएप पर लॉक लगाने के लिए आपको किसी अलग से एप्लीकेशन की आवश्यकता नहीं होगी यानी कि व्हाट्सएप ने अपने अंदर इनबिल्ट फिंगरप्रिंट लॉक की सुविधा दे दी है, अब आप व्हाट्सएप के माध्यम से ही फिंगरप्रिंट लॉक लगा सकते हैं नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट के अंदर आप समझ सकते हैं कि यह फिंगरप्रिंट लॉक किस प्रकार का होगा इस आर्टिकल में हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताएंगे कि आप व्हाट्सएप पर फिंगरप्रिंट लॉक किस प्रकार से लगा सकते हैं तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं, आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ीएगा।

जरूरी बातें; दोस्तों अगर आप व्हाट्सएप में फिंगरप्रिंट लॉक लगा रहे हैं तो एक बात का ध्यान रखें कि फिंगरप्रिंट लॉक लगाने के लिए आपके मोबाइल के अंदर फिंगरप्रिंट की सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए यानी कि अगर आपका मोबाइल फिंगरप्रिंट सपोर्ट नहीं करता या फिंगरप्रिंट वाला मोबाइल नहीं है तो आप व्हाट्सएप में फिंगरप्रिंट लॉक नहीं लगा पाएंगे अगर आपके मोबाइल में फिंगरप्रिंट नहीं है तो व्हाट्सएप में आपको फिंगरप्रिंट का कहीं ऑप्शन भी नहीं मिलेगा और अगर ऑप्शन मिल गया आपने उसको स्टार्ट भी कर लिया तो आपका फिंगरप्रिंट काम नहीं करने की वजह से आपका व्हाट्सएप ओपन नहीं होगा,
दोस्तों व्हाट्सएप में फिंगरप्रिंट लॉक लगाने से पहले एक बार व्हाट्सएप को अपडेट जरूर कर लें प्ले स्टोर में जाकर व्हाट्सएप सर्च करें और अगर वहां पर आपको अपडेट का ऑप्शन मिलता है तो अपडेट कर ले।

How to Enable Fingerprint Lock in WhatsApp on Android

Step: 1. अपने व्हाट्सएप की होम स्क्रीन में आइए और ऊपर तीन बिंदी पर क्लिक कीजिए, जैसा कि नीचे इमेज में दिखाया गया है।

Step: 2. जैसे ही आप तीन बिंदु पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक लिस्ट खुलेगी इसमें से आपको सबसे नीचे वाला ऑप्शन सेटिंग के ऊपर क्लिक करना है।

whatsapp fingerprint lock, lock in whatsapp , whatsapp me lock kaise lagaye, whatsapp me fingerprint lock kaise lagate hai, whatsapp me lock lagane ka tareeka, whatsapp me lock kaise lagaye,

Step: 3. दोस्तों अब आपके सामने नीचे दिखाए अनुसार स्क्रीन आएगी, अकाउंट के ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

Step: 4. चौथे स्टेप में आपको बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे यहां से आप को सबसे ऊपर वाले ऑप्शन प्राइवेसी पर क्लिक कर लेना है।

whatsapp fingerprint lock, lock in whatsapp , whatsapp me lock kaise lagaye, whatsapp me fingerprint lock kaise lagate hai, whatsapp me lock lagane ka tareeka, whatsapp me lock kaise lagaye,

Step: 5. इस स्टेप में आपको फिंगरप्रिंट का ऑप्शन मिल जाएगा, फिंगरप्रिंट लॉक के ऊपर क्लिक करें।

Step: 6. आखरी स्टेप है अनलॉक विद फिंगरप्रिंट जो लिखा हुआ है उसके आगे एक तो कल मिलेगा जैसा कि नीचे स्क्रीन में दिखाया गया है इसके ऊपर जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपको अपना फिंगरप्रिंट लगाना है यानी कि फिंगरप्रिंट पर अपनी उंगली रखनी है जैसे ही यह कंफर्म होता है आपका फिंगरप्रिंट लग जाएगा।

whatsapp fingerprint lock, lock in whatsapp , whatsapp me lock kaise lagaye, whatsapp me fingerprint lock kaise lagate hai, whatsapp me lock lagane ka tareeka, whatsapp me lock kaise lagaye,

जरूरी सेटिंग्स जरूर देखें; दोस्तों जैसी आप फिंगरप्रिंट ऑप्शन को स्टार्ट कर देती हैं आपकी व्हाट्सएप पर फिंगरप्रिंट लग जाएगा लेकिन यहां पर कुछ बातें ध्यान में रखनी है यहां नीचे स्क्रीनशॉट में कुछ सेटिंग्स दिखाई गई हैं इनको जरा ध्यान से पढ़िए यहां पर तीन ऑप्शन हमारे सामने आते हैं जो कि कुछ इस प्रकार हैं इमीडीएटली, आफ्टर 1 मिनट, आफ्टर 30 मिनट, और इससे नीचे वाला ऑप्शन है सो कंटेंट इन नोटिफिकेशन जो कि सबसे इंपोर्टेंट है।

Immediately: अगर आप यहां से इमीडीएटली सिलेक्ट करते हैं तो इसका मतलब है कि जब कभी भी आप व्हाट्सएप को बंद करके दोबारा स्टार्ट करेंगे तो व्हाट्सएप इंसटेंट लॉक हो जाएगा यानी कि आपको हर बार फिंगरप्रिंट लगाना होगा।

After 1 minute: आफ्टर 1 मिनट का मतलब है कि अगर आप व्हाट्सएप को बंद कर देते हैं तो 1 मिनट के पश्चात व्हाट्सएप लॉक होगा यानी कि अगर आप तुरंत व्हाट्सएप को खोलेंगे तो आपको लॉक नहीं लगाना पड़ेगा।

After 30 minutes: आप इस ऑप्शन को सिलेक्ट करते हैं तो आधे घंटे तक आपको लॉक लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी यानी कि अगर आपने एक बार व्हाट्सएप चला कर बंद भी कर दिया तो अगले आधे घंटे तक अगर आप व्हाट्सएप चलाएंगे तो आपके सामने लॉकस्क्रीन नहीं आएगी, आपसे लॉक नहीं मांगा जाएगा।

Show content in notification: तो मैंने बताया था कि यह ऑप्शन आपके लिए बहुत ही इंपॉर्टेंट है अब मैं बात करूंगा कि यह ऑप्शन आपके लिए कैसे इंपॉर्टेंट हो सकता है दोस्तों Show content in notification का मतलब है कि अगर आप इस ऑप्शन को ऑन रखेंगे तो चाहे आपका व्हाट्सएप लॉक हो नोटिफिकेशन में जो मैसेजेस आते हैं वह पर वैसे के वैसे ही आएंगे और अगर आप इस ऑप्शन को बंद कर देते हैं तो आपके नोटिफिकेशन में आपको कोई भी मैसेज दिखाई नहीं देगा आपको सिर्फ इतना बताया जाएगा कि एक नया मैसेज प्राप्त हुआ है यानी कि नोटिफिकेशन के माध्यम से कोई भी हमारे मैसेजेस को रीड नहीं कर पाएगा अगर आप चाहते हैं कि नोटिफिकेशन में मैसेजेस आए तो इस ऑप्शन को ऑन रखें नहीं तो ऑफ कर दीजिए।

अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें क्योंकि ज्ञान हमेशा बांटने से बढ़ता है जय हिंद जय भारत मिलते हैं किसी New आर्टिकल में।

Thank You!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.