pm kisan

किसान सम्मान निधि योजना के पैसे कैसे चेक करें? केवल 1 मिनट में चेक कीजिए कि आपकी इंस्टॉलमेंट आई या नहीं


दोस्तों हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि किसान सम्मान निधि का पैसा चेक करना है, पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा आधार नंबर, और अकाउंट नंबर से कैसे पता करें? इस आर्टिकल में हम आपको ऑनलाइन वेबसाइट से किसान सम्मान निधि का पैसा चेक करना और ऐप के जरिए किसान सम्मान निधि का पैसा चेक करना दोनों तरीकों से हम आपको समझाएंगे और नीचे स्क्रीनशॉट भी डालेंगे, ताकि आप आसानी से समझ सके, तो इसके लिए आप आर्टिकल को लास्ट तक अवश्य पढ़ना।

पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा कैसे चेक करें?

अगर आप ऑनलाइन किसान सम्मान निधि का पैसा चेक करना चाहते हैं, तो नीचे बताई गई जानकारी को फॉलो करते हुए उसी व्यक्ति का आधार कार्ड का नंबर, मोबाइल नंबर और अकाउंट नंबर डालना है, जो व्यक्ति किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहा है, उस व्यक्ति के घर के बाकी सदस्यों का भी अगर आप डिटेल्स डालेंगे तो यह काम नहीं करेगा।

(2022) PKCC फ़ायदे और नुकसान? फार्म कैसे भरें? Pashu Kisan Credit Card


Step 1.

सबसे पहले आपको अपने कोई भी ब्राउज़र को ओपन कर लेना है, जो ब्राउज़र आपके फोन में बेस्ट वर्क करता है, फिर आपको सर्च का ऑप्शन मिलेगा, आपको सर्च पर क्लिक करना है और pm kisan लिखकर सर्च करना है, सर्च करने के बाद आपको ऊपर वाली साइट pmkisan.gov.in पर क्लिक करना है।

image 9

Step 2.

साइट पर क्लिक करने के बाद आप पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाओगे, फिर आपको थोड़ा सा नीचे स्क्रॉल करना है, स्क्रोल करने पर आपको बेनेफिशरी स्टेटस का ऑप्शन दिख जाएगा, आपको उसके ऊपर क्लिक करना है।

image 10

Step 3.


जब आप बेनेफिशरी स्टेटस पर क्लिक कर दोगे तो आपको आधार नंबर और अकाउंट नंबर का ऑप्शन मिलेगा, इसमें अगर आप आधार नंबर पर क्लिक करोगे, तो आपको नीचे आधार कार्ड का नंबर डालना है और डाटा पर क्लिक करना है, इसी तरह अगर आप अकाउंट नंबर पर क्लिक करोगे तो आपको नीचे अकाउंट नंबर डालने का ऑप्शन आएगा, अकाउंट नंबर डालने के बाद आपको गेट डाटा पर क्लिक करना है।

image 11

Step 4

जैसे ही आप गेट डाटा पर क्लिक करोगे, तो आपके सामने सारी इनफार्मेशन आ जाएगी कि आप की पहली इंस्टॉलमेंट कब आई थी, लास्ट कब आई है और नेक्स्ट कब आएगी।

image 12

पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा कैसे चेक करें Android Application?

दोस्तों हमने ऊपर जाना की आप किस प्रकार अपने ब्राउज़र से पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा चेक कैसे करें बताया, अब हम आपको अपने मोबाइल में ऐप के जरिए पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा चेक करना सिखाएंगे, इसलिए आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना।

Step 1.

सबसे पहले आपको अपने प्ले स्टोर या फिर एप्पल स्टोर को ओपन कर लेना है, फिर आपको सामने सर्च का ऑप्शन दिखेगा, आपको सर्च पर क्लिक करना है और पीएम किसान लिखकर सर्च कर देना है, सर्च करने के बाद आपको सामने पीएम किसान का ऑफिशियल ऐप दिख जाएगा, आपको इंस्टॉल पर क्लिक करके इसे डाउनलोड कर लेना है, डाउनलोड सौ पर्सेंट होने के बाद यह अपने आप आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगा, और आप इसे यूज कर पाएंगे।

image 13

Step 2.

डाउनलोड करने के बाद आपको पीएम किसान ऐप को ओपन कर लेना है, ओपन करने के बाद आपको भाषा वगैरह सिलेक्ट कर लेनी है और ऐप शुरू होने के बाद आपको सामने लाभार्थी की स्थिति नाम दिखेगा, आपको इस पर क्लिक कर देना है।

Step 3.

लाभार्थी की स्थिति पर क्लिक करने के बाद आपको पहचान का प्रकार और इंटर वैल्यू का ऑप्शन दिखेगा, पहचान के प्रकार के नीचे आपको आधार संख्या का ऑप्शन दिखेगा, अगर आप जानकारी आधार नंबर से ही लेना चाहते हैं तो आपको वहां पर आधार संख्या ही रहने देना है, और नीचे वाले इंटर वैल्यू में आपको आधार के नंबर भर देने हैं और गेट एक्टिव इंस्टॉलमेंट पर क्लिक कर देने हैं।

अगर आप मोबाइल नंबर या अकाउंट नंबर से जानकारी चाहते हैं, तो आपको आधार संख्या वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर सिलेक्ट कर लेना है और इंटर वैल्यू के नीचे आपको अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर डालकर गेट एक्टिव इंस्टॉलमेंट पर क्लिक करना है।

Step 4.

जब आप गेट एक्टिव इंस्टॉलमेंट पर क्लिक करोगे तो आपके सामने नंबर आ जाएंगे कि आप कौन सी इंस्टॉलमेंट की जानकारी चाहते हैं, फिर आपको आपकी इंस्टॉलमेंट जानकारी के हिसाब से नंबर सिलेक्ट करके कंटिन्यू कर देना है, आपके सामने पूरी जानकारी आ जाएगी, फिर आप इस जानकारी का पूरा लाभ उठा पाएंगे, जो आपकी लास्ट इंस्टॉलमेंट आई है, उससे आप अगली इंस्टॉलमेंट कब आएगी यह आसानी से पता लगा पाओगे यह इंस्टॉलमेंट साल में 3 बार आती है, इससे आपको पता चल जाएगा कि आपकी अगली इंस्टॉलमेंट आने वाली है या कितने दिन हुए हैं पिछली इंस्टॉलमेंट आए।

(2022) PKCC फ़ायदे और नुकसान? फार्म कैसे भरें? Pashu Kisan Credit Card

Conclusion :-

किसान सम्मान निधि का पैसा चेक करना है, यह आपको हमने इस आर्टिकल में सिखा दिया है, हमने आपको फोन और ब्राउज़र दोनों में पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा चेक करना सिखाया है, हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताना कि आपको जानकारी कैसी लगी, अगर आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी से कोई डाउट है, तो भी आप नीचे कमेंट करके हमें बता सकते ,हैं अगर आपको जानकारी अच्छी लगी तो आप इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा अपने व्हाट्सएप ग्रुप्स और सोशल मीडिया पर शेयर करे, जिससे सभी व्यक्ति को पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा चेक करना आ जाए।

आज के इस महत्पूर्ण आर्टिकल में बस इतना ही, मिलते हैं आपसे एक नई जानकारी लेकर एक नए आर्टिकल में तब तक के लिए जुड़े रहे हमारे साथ।

जय हिंद, जय भारत।

1 thought on “किसान सम्मान निधि योजना के पैसे कैसे चेक करें? केवल 1 मिनट में चेक कीजिए कि आपकी इंस्टॉलमेंट आई या नहीं”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.