pkcc, pashu kisan credit card

(2022) PKCC फ़ायदे और नुकसान? फार्म कैसे भरें? Pashu Kisan Credit Card


पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना को आरंभ करने का एकमात्र उद्देश्य किसानों और पशुपालकों की आय को डबल करना है, किसान क्रेडिट कार्ड योजना का आरंभ हरियाणा के पशुपालन एवं कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने किया।

इस योजना के तहत अगर किसी भी व्यक्ति के पास एक गाय है, तो उस व्यक्ति को सरकार ₹40783 का लोन दे सकती है, या किसी व्यक्ति के पास अगर एक भैंस है और वह उस पर लोन लेना चाहता है, तो उस व्यक्ति को सरकार ₹60249 का लोन दे सकती है, अगर किसी व्यक्ति के पास एक बकरी या भेड़ है तो ₹4063 मिलेंगे और यदि अंडा देने लायक कोई मुर्गी है तो उसके लिए भी आपको ₹720 का लोन मिल सकता है, इस लोन को लेने के लिए शर्त यह है कि जो व्यक्ति लोन लेना चाहता है, उसके पास पशु किसान क्रेडिट कार्ड होना चाहिए।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ केवल हरियाणा पशु पालक मुर्गी या बकरी पालन करने वाले व्यक्ति ही ले सकते हैं, पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत कोई भी व्यक्ति ₹300000 तक का लोन ले सकता है, जिसमें से अगर कोई व्यक्ति ₹160000 का लोन लेता है तो उस व्यक्ति को कोई भी प्रूफ देने की आवश्यकता नहीं है।


किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत यह लोन 9% ब्याज दर पर दिया जाता है, जिसमें 2% कि आप लोगों को सब्सिडी भी मिल जाएगी और अगर आप 1 साल की समय सीमा के अंदर लोन चुकता कर देते हो तो आपको तीन परसेंट की अन्य सब्सिडी भी मिलती है, जिससे कुल सब्सिडी 5% हो जाएगी और आपकी लोन का ब्याज सिर्फ 4% ही रह जाएगा, अब तक हरियाणा के 53 हजार पशुपालकों को इस सुविधा का लाभ उठाने का मौका मिल चुका है, अब तक 53000 लोगों को सरकार द्वारा 700 करोड रुपए का लोन मिल चुका है।

पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन कौन-कौन कर सकता है?

पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जुड़ने के लिए आपके पास एक गाय, भैंस, बकरी या कोई मुर्गी जो अंडा दे सकती है, होनी जरूरी है और आपका सिविल स्कोर 750 से ऊपर होना चाहिए, अगर आपके पास यह सब है तो आप आवेदन दे सकते हैं, भारत के किसी भी कोने से आप पशुधन क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन दे सकते हो।

पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  • पशु स्वास्थ्य प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पेन कार्ड
  • वोटर आईडी ( पहचान पत्र )
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज दो फोटो
  • राशन कार्ड
  • मालिक के साथ पशु की फोटो जिस फोटो में कोने में पशु के काम में लगे बारकोड की फोटो भी होनी चाहिए।
  • मालिक को पशु के पास खड़ा करके फोटो खिंचवाना है और कान में लगी पट्टी का अलग से फोटो खींचकर एडिट करके मुख्य फोटो के ऊपर कोने में लगा दें ताकि बारकोड पर लिखे नंबर सही से दिखाई दे।

PKCC के फायदे

  • यह लोन लेना काफी आसान है।
  • यहां पर ब्याज दर में भारी छूट मिलती है।
  • बाकी किसी ऋण की बजाय इसमें काफी ज्यादा सब्सिडी मिलती है।
  • अगर आप 1 साल में सारा ऋण चुकता कर देते हैं तो आगे आप और अधिक ऋण ले सकते हैं।
  • आप अपने हर प्रकार के पशु पर लोन ले सकते हैं, यानी कि इसमें गाय या भैंस का लोन तो है ही साथ ही आप मुर्गी बकरी पर भी लोन ले पाएंगे।

PKCC के नुकसान

  • कई लोग गलत प्रकार से लोन ले रहे हैं, जिसमें वह दूसरे के पशु को दिखाकर खुद लोन ले लेते हैं।
  • यहां पर एक व्यक्ति केवल तीन लाख तक ही लोन ले सकता है, चाहे उसके पास कितने भी पशु हो।

PKCC Form Download Link

पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए फार्म कैसे भरें?

दोस्तों पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना से लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने बैंक में जाना है, वहां से योजना का लाभ लेने के लिए फार्म को ले लेना है, जब आपको फार्म मिल जाए तो आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपने फार्म को भर लेना है।

Step 1.

फार्म मैं सबसे पहले आपको टू ब्रांच मैनेजर का ऑप्शन मिलेगा, इसमें आपको अपने शाखा के ब्रांच मैनेजर का नाम लिखना है।


image 4

Step 2.

उसके बाद आपको परचेज एंड टाइप ऑफ लोन फैसिलिटी का ऑप्शन मिलेगा, इसमें आपको एनिमल हसबेंडरी लिख देना है और बताना है, कि आप किस चीज के लिए लोन ले रहे हो।

फिर आपको पर्टिकुलर ऑफ द एप्लीकेंट का ऑप्शन मिलेगा, इसमें आपको जो व्यक्ति लोन ले रहा है, उसकी एज जेंडर आधार नंबर वोटर आईडी या फिर पैन कार्ड का नंबर डेट ऑफ बर्थ भर देना है।

image 5

Step 3.

उसके बाद आपको डिटेल्स ऑफ फैमिली मेंबर का ऑप्शन मिलेगा, इसमें आपको आपके जितने भी फैमिली मेंबर है उनकी एज, जेंडर, रिलेशनशिप कि वह विवाहित है या नहीं, ऑक्यूपेशन और एनुअल इनकम भर देनी है।

image 6

Step 4.

इसके बाद आपको नीचे एड्रेस का ऑप्शन मिलेगा, इसमें आपको दो जगह एड्रेस बाएं और दाएं दोनों तरफ सेम एड्रेस भी लगा सकते हो, अगर आप एक जगह से दूसरी जगह पर नहीं जाते यानी कि आपका घर एक जगह ही है, उसके बाद आपको ऑप्शन मिलेगा जिसमें आपसे आप की जाति के बारे में पूछा जाएगा, जिसमें आपको सभी जातियां दी गई है इसमें आपको अपनी जाति पर निशान लगा लेना है।

Step 5.

उसके बाद आपको आपके बैंक अकाउंट के बारे में बताना पड़ेगा कि आपका खाता किस शाखा में और कहां पर है और आपका अकाउंट नंबर क्या है और अब उसमें कितने रुपए हैं।

image 7

Step 6.

उसके बाद आपको उस व्यक्ति की जमीन के बारे में लिखना है, जो व्यक्ति लोन लेना चाहता है, उसमें बताना है कि आपके पास आप की जमीन कितनी है, कहां पर है और खसरा नंबर क्या है आदि, इसके नीचे वाले ऑप्शन में आपसे इसी तरह जमीन के बारे में पूछा जाएगा, आप चाहे तो उसे भी भर सकते हैं या यह ऊपर वाला भर सकते हैं, आप को इनमें से एक ही ऑप्शन को भरना है।

image 8

Step 7.

उसके बाद आपको नीचे आपकी इनकम के बारे में बताना है कि आपकी इनकम कहां से कितनी कब आती है आदि।

Step 8.

उसके नीचे आपको भरना है कि आप जिस जगह रह रहे हैं या जहां पर आपका मकान है, वह कितने क्षेत्रफल में फैला है और अब उसकी कीमत कितनी है, उसके बाद आपको नीचे एड्रेस वगैरा नहीं पता डेट के बारे में पूछा जाएगा, आपको वह भी फील कर देनी है।

जरूरी बातें –

  • जब आप फार्म भर रहे हैं तो फार्म के साथ पशु की फोटो लगाना बिल्कुल ना भूलें
  • जितने भी पशु है उनकी मालिक के साथ जिसके नाम पर फार्म भर रहे हैं यानी कि जिसके नाम लोन ले रहे हैं उस मालिक को पशु के साथ में खड़ा करें और फोटो खींच ले ध्यान रखें कि पशु के कान में जो Code वाली प्लास्टिक की पट्टी होती है, उसका पास से फोटो खींचकर मुख्य फोटो के ऊपर लगाना जरूरी है।
  • फार्म भरने के बाद आपको बैंक में जमा नहीं करवाना है, फार्म भरकर पहले डॉक्टर के पास ले जाकर फोटो के ऊपर मोहर लगवा लें, आपके गांव में ही पशु चिकित्सक होगा जिसकी मोहर अनिवार्य है।
  • पशु चिकित्सक की मुहर लग जाने के बाद इस फार्म को अपने बैंक में जमा करवा दें।
  • ध्यान रखिए कि फार्म के ऊपर आपको मालिक की दो फोटो लगानी होगी यह फोटो पासपोर्ट साइज होनी चाहिए।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का उद्देश्य?

दोस्तों आज के इस भयानक युग में किसानों के लिए अपनी जरूरतों को पूरा करना बहुत ही मुश्किल होता है और साथ में पशुओं को पालना और भी ज्यादा मुश्किल होता है, जिसके चलते हरियाणा सरकार ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना को शुरू किया है, जिससे कोई भी आम आदमी लोन ले सके और अपनी जरूरतों को पूरा करके पशु पालन भी आसानी से कर सके, ऐसे बहुत सारे किसानों को एक साथ लाभ पहुंचाया जा रहा है और किसानों की इनकम को दोगुना करने के लिए इसका प्रयोग किया जा रहा है।

Conclusion :-

दोस्तों आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हमने पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड से जुड़ी हर समस्या का समाधान जाना, अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो, तो हमारे आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि हर व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सके।

ऐसी ही और ज्यादा जानकारी के लिए आप हमसे जुड़ सकते हैं और हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं कि आपको यह जानकारी कैसी लगी, हमें कोई भी सुझाव देने के लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपनी प्रतिक्रिया जरुर दें, मिलते हैं आपसे ऐसी ही नई और नॉलेजेबल जानकारी के साथ।

जय हिंद, जय भारत।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.