google keyword planner kaise chalaye

Google Keyword Planner कैसे चलाएं?[2020 updated] हिंदी में – Deepak solutions

Advertisements
Loading...

Google keyword planner kaise chalaye ?

दोस्तों कैसे हैं आप सब मैं आपका दोस्त दीपक दीपक सॉल्यूशंस में आपका स्वागत है आज मैं आपको बताऊंगा कि आप Google keyword planner kaise Chala sakte hai?

दोस्तों गूगल कीवर्ड प्लानर एक ऐसा टूल है जो गूगल के द्वारा बनाया गया है यह हमें अलग-अलग कीवर्ड्स की सीपीसी सर्च वॉल्यूम और बिट्रेट दिखाता है गूगल कीवर्ड प्लानर की मदद से हम यह जान सकते हैं कि किसकी वर्ड पर हाई सीपीसी है किसकी वर्ड बदलो सीपीसी है कौन सा कीवर्ड कितना सर्च किया जाता है।

दोस्तों अगर आसान भाषा में बताऊं तो आप गूगल पर जो भी सर्च करते हैं वह गूगल अपने डेटाबेस में स्टोर कर लेता है जब आपका सर्च रिजल्ट प्रदर्शित होता है तो सबसे नीचे आपने देखा होगा कि एक टैब रहती है जिसके अंदर लिखा रहता है पीपल अलसो सर्च फॉर इसका अर्थ है कि यहां पर कीवर्ड दिखाए जाते हैं जो लोग हमेशा सर्च करते हैं इसी कि अगर ज्यादा डीप में जाएं तो गूगल कीवर्ड प्लानर आता है गूगल कीवर्ड प्लानर की मदद से आप देख सकते हैं कि किसकी व की मंथली सर्च वॉल्यूम कीतनी है और किस कीवर्ड की कितनी डिफिकल्टी है।

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि गूगल कीवर्ड प्लानर एडवरटाइजर के लिए बनाया जाता है ना कि पब्लिशर के लिए यानी कि जब आप गूगल में अपनी ऐड दिखाना चाहते हैं किसी भी प्रोडक्ट किया कंपनी की तो आपको गूगल ऐड्स की मदद लेनी होगी गूगल एड्स में ही गूगल कीवर्ड प्लानर टूल देखने को मिलता है।

हालांकि इसका उपयोग आप कीवर्ड डेंसिटी देखने के लिए भी कर सकते हैं और ज्यादातर लोग इसका उपयोग कीवर्ड रिसर्च के लिए भी करते हैं। तो दोस्तों आइए स्टेप बाय स्टेप देख लेते हैं कि आप गूगल कीवर्ड प्लानर का इस्तेमाल किस तरह से कर सकते हैं।

How to use Google keyword planner in Hindi

दोस्तों गूगल कीबोर्ड प्लानर यूज़ करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल पर गूगल कीवर्ड प्लानर टाइप करना होगा जहां से आप गूगल कीवर्ड प्लानर ऑफिशियल वेबसाइट पर आ जाएंगे और यदि आपने google ads में पहले से अकाउंट बना रखा है तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
Google keyword planner

और अगर आपका पहले से गूगल ads अकाउंट नहीं है तो आप गूगल एड्स में शाइनिंग भी कर सकते हैं यह बहुत ही आसान है।
दोस्तों जब आपका गूगल कीवर्ड प्लानर अकाउंट open हो जाता है तो आपके सामने नीचे स्क्रीनशॉट में दर्शाए अनुसार ऑप्शन आते हैं मेरे गूगल एड्स में दो अकाउंट है इसलिए मेरा नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाएं अनुसार अकाउंट चूज करने का ऑप्शन आ रहा है।

how to use Google keyword planner in Hindi
जब मैं इन दोनों में से किसी भी एक अकाउंट पर क्लिक करके गूगल कीवर्ड प्लानर कैडैशबोर्ड में चाहता हूं तो नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाएं अनुसार दो ऑप्शन आते हैं आप इन दोनों ऑप्शंस में से दूसरे ऑप्शन पर क्लिक करें जहां लिखा है गेट सर्च वॉल्यूम एंड फोरकास्ट दोस्तों यहीं से आपका काम स्टार्ट हो जाता है आपके सामने एक अलग बिंदु खुल जाएगी जहां आप अपने कीवर्ड डालकर देखें उनकी सर्च वॉल्यूम और बिट्रेट देख सकते हैं यहां आपको मंथली सर्च बोलो दिखाई जाएगी ।
दोस्तों आशा करता हूं कि यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आप की बहुत मदद हुई होगी और इसके बाद आपको कभी गूगल पर सर्च नहीं करना पड़ेगा की Google keyword planner kaise chalaye या Google keyword planner kya hai iska istemal kaise kre।

दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें आपको नीचे शेयर बटन मिल जाएगी और हम हमारी वेबसाइट पर ऐसे ही दिल्ली आर्टिकल अपलोड करते रहते हैं इसलिए हमारी वेबसाइट को राइट साइड में घंटी का बटन पर क्लिक करके जरूर फॉलो करें।
धन्यवाद

1 thought on “Google Keyword Planner कैसे चलाएं?[2020 updated] हिंदी में – Deepak solutions”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.