Kinetic Energy Meaning in Hindi – [2019] जानिए हिंदी में – Deepak solutions


दोस्तों हमारा सारा संसार  ऊर्जा के बल पर ही चलता है संसार में ऊर्जा का सबसे बड़ा स्रोत सूर्य है। पूरे संसार में ऊर्जा के दो मुख्य रूप है   स्थिर ऊर्जा और गतिज ऊर्जा , आज हम जानेंगे गतिज ऊर्जा के बारे में, यानी कि kinetic Energy क्या है ।
kinetic energy Kya hai


Kinetic Energy Meaning (गतिज ऊर्जा का अर्थ क्या है)

दोस्तों गति करती हुई किसी भी वस्तु में उसकी गति के कारण जो भी ऊर्जा उत्पन्न होती है उसे हम गतिज ऊर्जा कहते हैं,

kinetic energy meaning in Hindi

स्थिर यानी कि विराम रखी हुई किसी भी वस्तु को गतिज उर्जा में बदलने के लिए उस पर बाहरी दबाव का लगना आवश्यक है यानी कि जब तक किसी वस्तु पर कोई बाहरी दबाव नहीं लगता तब तक उस वस्तु में स्थिर ऊर्जा बनी रहती है और जब उस वस्तु पर बाहरी दबाव लगता है तब वह स्थिर ऊर्जा गतिज ऊर्जा में परिवर्तित हो जाती है,

गतिज ऊर्जा = ½ ×द्रव्यमान×वेग


और दोस्तों इसी तरह गतिज ऊर्जा को स्थिर ऊर्जा में बदलने के लिए गतिज ऊर्जा के ऋणआत्मक बाहरी ऊर्जा लगानी होगी , अन्यथा गतिज ऊर्जा स्थिर ऊर्जा में परिवर्तित नहीं होगी । यदि किसी पिंड की गतिज ऊर्जा E हैं तो उसे विराम अवस्था मे लाने के लिए E के बराबर ऋणात्मक कार्य करना पड़ेगा।

kinetic energy example in Hindi

आइए दोस्तों काइनेटिक एनर्जी को आसान भाषा में समझते हैं मान लीजिए आप एक धनुष चलाते हैं तो जब तक आप बाण को पीछे खींचे रखेंगे तब तक बाण में स्थिर ऊर्जा बनी रहेगा लेकिन जब आप बाण को छोड़ेंगे तब वह स्थिर ऊर्जा गतिज ऊर्जा में परिवर्तित हो जाएगी। 


kinetic energy Example in Hindi

दोस्तों गतिज ऊर्जा के नाम से ही स्पष्ट होता है कि कोई वस्तु गति कर रही है जब कोई वस्तु गति कर रही होती है तब उस वस्तु में गतिज ऊर्जा होती है और जब कोई वस्तु स्थिर होती है तो उसमें स्थिर ऊर्जा होती है।

kinetic Energy Formula 


formula of kinetic energy

Ek = kinetic energy
M = mass
V = velocity

kinetic energy  question & answer

Q –
एक जानवर का वजन 80 किलो है  और वह 18 मीटर पर सेकंड की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। उसकी गतिज ऊर्जा का मान ज्ञात कीजिए।
Ans.
kinetic energy question answer
पोस्ट पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद दोस्तों।
कृप्या एक कमेंट अवश्य छोड़े , और इस आर्टिकल को फेसबुक और व्हाट्सऐप पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें नीचे शेयर बटन दिया गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.