IPl Money Making Tips Top 8 Ways to Earn Money by IpL Games min

IPL से पैसा कैसे कमाएं? पूरी जानकारी हिंदी में 2022


नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक नए आर्टिकल में, अगर आप भी आईपीएल से पैसा कमाना चाहते है तो यह आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ही खास रहने वाला हैं इस आर्टिकल में मैं आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताऊंगा, जिनका इस्तेमाल करके आप आईपीएल से पैसा कमा सकते है।

दोस्तों जब से भारत में आईपीएल सीजन की शुरुआत हुई है। तब से आईपीएल के कई दीवाने हैं। साथ ही कई लोग ऐसे भी हैं, जो आईपीएल के जरिए पैसा कमाना चाहते हैं। वैसे दोस्तों आईपीएल से पैसा कमाना बहुत ही आसान है, और आईपीएल के जरिए लोग लाखों रुपए भी कमाते हैं। 

आईपीएल से ऑनलाइन पैसे कमाने के इंटरनेट पर कई अलग-अलग प्रकार के तरीके उपलब्ध है। लेकिन आज मैं आपको इस आर्टिकल में कुछ महत्वपूर्ण तरीके बताऊंगा। जिनके माध्यम से आप आईपीएल से घर बैठकर ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं।


आइए दोस्तों आर्टिकल को शुरू करते है।

IPL se paise kaise kamaye?

आईपीएल सीजन एक ऐसा सीजन है। इस सीजन में लोग मनोरंजन भी करते हैं, और साथ में पैसा भी कमाते हैं। बहुत सारे लोग इन तरीकों का उपयोग करके अच्छा खासा पैसा कमा रहे है। आज हम आपको उन तरीकों के बारे में बताएंगे, जिनका उपयोग करके आप भी आईपीएल से पैसा कमा सकते है।

1# Dream 11 पर Account बनाकर IPL से पैसा कमाए 

यह IPL से पैसा कमाने का सबसे लोकप्रिय साधन (app) है। Dream11 app में आपको prediction करनी होती है, जैसे आज आईपीएल का लाइव मैच चल रहा है तो इसमें दो टीमें होंगी, जिसमें 11, 11 खिलाड़ी मैच खेलते हैं, इनमें से आपको टोटल 11 खिलाड़ी सिलेक्ट करने होते हैं, उनमें से सबसे अच्छा आपकी टीम Perform करती है तो आपको पॉइंट मिलते हैं, उन्हीं पॉइंट से आपकी जीत और हार dream11 में तय होती है।

जब आप ₹50 या 50 से ज्यादा रूपये Dream11 से जीत जाते हैं तो उसे आप instant withdraw कर सकते हैं withdraw करने का ऑप्शन बहुत ही सिंपल और सरल है।

Step by Step Dream 11 से पैसा कैसे कमाएं


  1. Dream11 app को ऑफिशियल वेबसाइट से Install करे।
  2. Have a Invite Code पर क्लिक करें Details और Code BHADUV5ST भरे।
  3. ध्यान रहे Code Use करने पर ही आपको 90% Discount Milega और Rs.500 तक की आपको छूट मिलेगी।
  4. Dream 11 में टीम बनाये।
  5. Contest को सेलेक्ट करके ज्वाइन करें।
  6. लाइव टीम update होने के बाद edit करे और सुनिश्चित करे आप के सभी खिलाड़ी खेल रहे है।
  7. इस तरह सभी मैच में टीम बनाएं और Dream 11 से ढेरों पैसे कमाए।

2# Blog / Website बनाकर IPL से पैसा कमाए

अगर आपको Blog बनाना आता है तो आप Cricket से Related अपना एक Blog बना सकते है, क्योंकि आज के समय में IPL क्रिकेट के सभी फैन है लोग आईपीएल मैच में लाइव स्कोर जानने के लिए यूट्यूब के साथ-साथ गूगल पर भी सर्च करते रहते है।

इस प्रकार आप ही अपना एक ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते है, और उस पर क्रिकेट से Related जानकारी को शेयर करते रहें, और अगर आपका ब्लॉग गूगल में अच्छी पोजीशन पर रैंक कर जाता है, तो आपको अपने ब्लॉग से काफी अच्छे पैसे मिलने शुरू हो जाते हैं।

इस प्रकार आप IPL से Related अपना Blog बना कर अच्छा पैसा कमा सकते है।

3# YouTube Channel बनाकर IPL से पैसा कमाए

हमारे भारत देश में यूट्यूब से ज्यादा यूट्यूब शार्टस पर ध्यान दिया जा रहा है, क्योंकि अब हर किसी के पास ज्यादा समय नहीं होता है इसके लिए शॉर्ट्स में वह 1 मिनट में महत्वपूर्ण जानकारी लेने की कोशिश करते हैं और सभी इन चीजों को पसंद भी कर रहे है।

इसीलिए यूट्यूब में शॉर्ट्स विडियो का बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है, जिससे लोगों को कम समय में अच्छी जानकारी मिल सके तो इसके लिए आप आसानी से लोगों तक आईपीएल का लेटेस्ट न्यूज़ दे सकते हैं ।

और साथ में ज्यादा जानकारी के लिए आप लंबी वीडियो भी बना सकते हैं, क्योंकि आईपीएल सीजन में सभी लोग यूट्यूब पर IPL Match के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए सर्च करते हैं और अगर आपका वीडियो वायरल हो जाता है तो अच्छी खासी वॉच टाइम और सब्सक्राइबर बढ़ जाते हैं तो आपका चैनल मोनेटाइज भी हो जाता है ।

अगर कुछ दिनों में मोनेटाइज नहीं हो पाता है तो आपके चैनल पर स्पॉन्सरशिप भी मिलने लगता है, जिससे आप कुछ ही समय में आईपीएल के जरिए पैसा कमा सकते हैं।

4# खुद का App बनाकर IPL से पैसा कमाए

आप खुद का ऐप बनाकर प्ले स्टोर पर डाल सकते हैं तब आप आसानी से पैसा कमा सकते है, अगर आपको खुद को ऐप बनाने आता है, तो ठीक है नहीं तो आप डिवेलप व्हाट्सएप ऐप बनवा लें और लोगों तक अपनी एप के द्वारा आईपीएल से पैसा कमाने का जरिया बताएं और आईपीएल मैच भी दिखा सकते हैं कुछ अलग सा ऐप बनाए ताकि लोगों को अच्छा लगे और आप के एप के द्वारा सभी को मदद मिल जाएं।

बात आती है एप बनाकर पैसे कैसे कमाए तो आप फेसबुक ऑडियंस नेटवर्क एडमॉब से मोनेटाइज करवा कर लोगों को क्रिकेट मैच का लाइव स्कोर दिखा कर आप अच्छा पैसे कमा सकते हैं लोगों को आप रेफर कर के अपने एप्लीकेशन को डाउनलोड करवाएं जितने ज्यादा व्यक्ति आपके लिंक से ऐप को डाउनलोड करेंगे उतना ज्यादा आप पैसा कमा सकते है।

5# IPL का वीडियो फेसबुक पर डालकर पैसे कमाए

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपका फेसबुक प्रोफाइल पर एक फेसबुक पेज होना चाहिए, उस पेज पर अब वीडियो अपलोड करके उसे मोनेटाइज कर पाएंगे फिर उस वीडियो पर एड आया करेगा और उसी ऐड का आपको पैसा मिलेगा।

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि यूट्यूब चैनल बनाकर आप आईपीएल का वीडियो डालकर पैसे कमा सकते हैं उसी तरह आप यूट्यूब का वीडियो भी फेसबुक पर डाल कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। आजकल फेसबुक पर वीडियो के जरिए भी पैसे मिलने लगे हैं ताकि लोग अच्छे से काम कर सके और अच्छी जानकारी लोगों तक पहुंचा सके।

6# Exchange 22 में IPL से पैसा कमाए

Exchange 22 एक Fantasy App है लेकिन यह Stock Market की तरह है, जिस प्रकार आप Stock Market में ट्रेडिंग करते हैं, उसी प्रकार आप Exchange 22 में खिलाड़ियों को Buy और Sell करके पैसा कमा सकते हो।

इसमें आपको Match के start होने से पहले आपके मनपसंद प्लेयर को Buy करना होता है ध्यान रहे आपको उसी प्लेयर को Buy करना है जो आपको अच्छे Point दे सके। जितने ज्यादा आपके प्लेयर के Point होंगे, उतने ही ज्यादा आप पैसा कमा पाएंगे।

7# Fantasy Cricket App के द्वारा IPL से पैसा कमाए

IPL से पैसा कमाने का जो सबसे Popular तरीका है वो Fantasy Cricket App है, ये ऐसी एप्लीकेशन होती है जिनमें आपको किसी भी Match में अपनी एक Team बनानी होती है और अगर आपकी Team पहले नंबर पर रहती है तो आप 1 करोड़ रूपये भी Fantasy App से जीत सकते है।

Fantasy App की मदद से बहुत सारे लोग हर Match में करोड़ों रूपये कमाते है, Fantasy App में न केवल पहले वाले को पैसे मिलते है बल्कि जिनकी टीम Last में भी रहती है उन्हें भी कुछ पैसे मिल जाते है।

IPL से पैसा कमाने के लिए यह बहुत ही अच्छा Platform है, जिसका उपयोग करके आप अच्छा पैसा कमा सकते है। इसमें आप को ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है, आप को अपनी अच्छी सी टीम बना कर Contest Join करना है। 

Match के दोनों पारियों के समाप्त होने के बाद आप अपनी टीम का प्रदर्शन देख सकते है, अगर आपकी टीम का अच्छा प्रदर्शन रहता है तो आप उतने ही ज्यादा IPL Match से पैसा कमा पाएंगे।

8# IPL से पैसे कमाने वाले Apps

  • My Circle 11 (माय सर्किल11)
  • Howzat (होज़ेट )
  • Paytm First Cash (पेटीएम फर्स्ट कैश एप्प)
  • MPL (एमपीएल एप्प)
  • Ballebazzi (बल्लेबाज़ी एप्प)
  • Gamezy (गमेज़ी एप्प)
  • Winzo App (विंजो एप्प)
  • Hala Play (हाला प्ले एप्प)
  • My Team 11 (माय टीम 11)
  • 11 Wicket (11 विकेट)

FAQs: IPL से पैसा कैसे कमाए?

क्या IPL से पैसे कमाए जा सकते हैं?

जी हाँ आप IPL से पैसे कमा सकते हैं इसके बहुत सारे तरीके उपलब्ध हैं जैसे कि – Fantasy Game खेलकर, आईपीएल से जुड़ा ब्वेलॉग/वेबसाइट बनाकर, YouTube Channel बनाकर, आईपीएल से जुड़ी App बनाकर इत्यादि।

IPL से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका क्या है?

दोस्तो IPL से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका Fantasy Cricket App ही है जहाँ आप अपनी टीम बनाकर IPL खेल सकते है और पैसे जीत सकते है।

Dream 11 से पैसे कैसे कमाए?

Dream 11 भारत में सबसे अधिक लोकप्रिय Fantasy App है और यह एक इंडियन App है। 

Dream 11 में आपको क्रिकेट के अलावा बहुत सारे  Games खेलने को मिलते है इसमें आप अपनी मर्ज़ी से कितने भी रुपए लगाकर अपनी Team बना कर Games खेल सकते है और पैसे कमा सकते है। 

Conclusion:- 

दोस्तों, कैसा लगा आपको यह आर्टिकल, आशा करूंगा कि आपको पूरी जानकारी अच्छी लगी होगी, यहां पर हमने 8 ऐसे तरीकों के बारे में बात की है, जिनका इस्तेमाल करके आप आईपीएल से आसानी से पैसे कमा सकते है।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने करीबी दोस्तों के साथ साझा करना बिल्कुल भी ना भूलें।

इन 8 तरीकों में से किसी एक के बारे में भी आपको कोई डाउट है, तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं मैं आपके कमेंट का जल्द से जल्द जवाब देने की कोशिश करूंगा।

जय हिंद, जय भारत।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.