How to install graphic drivers on all windows in hindi


      How to install graphic drivers on pc in hindi

तो दोस्तों क्या आप इंटरनेट पर हमेशा सर्च करते हैं कि computer mein graphic driver kaise install Karen? 
या computer mein graphic driver install karne ka sabse aasan tarika।
तो दोस्त आज मैं आपको वो सारे तरीके बताऊंगा जिससे कि आप कंप्यूटर में ग्राफिक ड्राइवर इंस्टॉल कर सकते हैं और आपको दोबारा कभी गूगल पर सर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी कि कंप्यूटर में ग्राफिक ड्राइवर कैसे इंस्टॉल करें तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं।

हेलो दोस्तों तो कैसे हैं आप सबमैं आपका अपना दोस्ती बगावत आपको बताऊंगा कि आप कंप्यूटर में अगर आप ड्राइवर को कैसे इनस्टॉल कर सकते हैं यकीन मानिए दोस्तों यह हद से भी ज्यादा आसान है।
आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में कंप्यूटर और लैपटॉप  रखना तो कंपलसरी हो गया है।आजकल हर दूसरे व्यक्ति के पास कंप्यूटर या लैपटॉप देखने को मिल जाएगा और अगर कंप्यूटर आपने नया लिया है तो भी उसके अंदर आपको ग्राफिक ड्राइवर इंस्टॉल तो करना ही पड़ेगा और अगर आपका कंप्यूटर कुछ टाइम पुराना है और आपने दोबारा विंडो इंस्टॉल की है तो भी आपको दोबारा से ग्राफिक ड्राइवर को इंस्टॉल करना होगा।

दोस्तों ग्राफिक ड्राइवर के बारे में बात करते हैं तो बता दे कि ग्राफिक ड्राइवर कंप्यूटर में अगर इंस्टॉल नहीं होंगे तो आपका कंप्यूटर थोड़े old-style का यानी कि पुराना पुराना लगेगा। और ग्राफिक ड्राइवर की बात ही कर रहे हैं तो बता देंगे आजकल एक से एक बढ़कर अच्छे से अच्छे  ग्राफिक ड्राइवर मार्केट में आपको मिल जाएंगे।

लेकिन दोस्तों आजकल कई ऐसी फेक वेबसाइट से भी आ गई है जो ग्राफिक ड्राइवर के नाम पर आपको एक वायरस थमा देती है जिसको इंस्टॉल करने के बाद आपका कंप्यूटर हैंग करने लगता है और पूरी तरह से एक हो जाता है अभी पिछले कुछ दिनों में ही आपने अखबारों में ढेरों खबरें पढ़ी होगी कि किस तरह दुनियाभर में लाखों कंप्यूटर एक हो गए तो दोस्तों यही सबसे खास तरीका है किसी भी कंप्यूटर या सिस्टम पर अटैक करने का आप सब भी ऑनलाइन कुछ डाउनलोड करते हैं तो आपकोबता दूं कि ट्रस्टेड वेबसाइट से ही कुछ डाउनलोड करना चाहिए एंट्रस्टेड वेबसाइट या अन सिक्योरिटीड्रेस साइट आपका डाटा चोरी कर लेती है।

चलिए दोस्तों अब मुद्दे की बात पर आते हैं कि आपको आखिर किस तरह से अपने कंप्यूटर के लिए अच्छा और सबसे खास ग्राफिक ड्राइवर चुनना होगा। आज की पोस्ट में मैं आपको इतनी जानकारी दे दूंगा कि आपको दोबारा कहीं सर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी की computer mein graphic driver kaise install Kare या computer mein graphics install karne ka asan tarikaआज मैं आपको  सबसे आसान तरीका बताऊंगा जिससे कि आप कंप्यूटर में ग्राफिक ड्राइवर इंस्टॉल  कर सकते हैं।
है 

computer ya laptop mein graphic driver ko kaise install Karen


! दोस्तों आज मै आपको बताऊंगा की आप अपने कंप्यूटर में ग्राफ़िक ड्राइवर कैसे इनस्टॉल कर सकते हो इसके लिए आपको इंटरनेट की विषेस आवयश्कता पड़ेगी। आपको ड्राइवर सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना पड़ेगा।  इसका साइज लगभग 100 एमबी होगा बाकि आपकी विंडो पर डिपेंड करता है।  आपको मै  यहां स्टेप बाय   स्टेप बताऊंगा। 

आपको सबसे पहले बता दू की कंप्यूटर में ग्राफ़िक ड्राइवर न होने से  कंप्यूटर गेम्स और बड़े सॉफ्टवर्स को स्पोर्ट नहीं करता। 


स्टेप -1 .  press start button + R (on keyboard) दोस्तों आपको सबसे पहले कीबोर्ड में Start+R का बटन प्रेस करना होगा
start%252Br
स्टेप -2. Type dxdiag and hit enter button 
Start+R प्रेस करते ही आपके सामने कमांड रन का ऑप्शन आ जाएगा इसके अंदर आपको dxdiag लिखना है और इंटरफ़ेस कर देना है।
%252Br

स्टेप – 3. copy system model 
अब आपके सामने नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया अनुसार टैब ओपन हो जाएगा इससे पहले आपके सामने कुछ और टाइप आएंगे जिससे आपको नेट कनेक्ट करते रहना है आपको सिर्फ 20 सेकेंड का वक्त ही लगेगा इस टाइम तक पहुंचने में जब आप एक बार इस टाइप तक पहुंच जाएंगे तो आपके सामने कंप्यूटर के स्पेसिफिकेशन आ जाएगी इसके अंदर से आपको सिस्टम मॉडल के आगे जो मॉडल लिखा होगा उसे कॉपी कर लेना है जो की स्क्रीनशॉट के अंदर दिखाया जा रहा है अगर  जहां आप सेलेक्ट नहीं कर पा रहे हैं तो यहां जो भी संख्या दिखाई गई है उसे अलग नोटपैड में टाइप कर लीजिए।

model
स्टेप – 4. Open Google in web browser and type ther your computer system model and type graphic driver of intel and type your windows name and bit (bit is in two option 64bit and 32bit ,it is found you in the propertis of computer )
 and search 
दोस्तों इसके बाद चौथे स्टेप में गूगल वेब ब्राउज़र ओपन कर लीजिए यहां आपको अपने कंप्यूटर सिस्टम जो किया आपने कॉपी किया था वो पेस्ट करना है और इंटेल ग्राफिक टाइप विंडो लिखना है और आइए आपका जो भी कंप्यूटर है जैसे 64bit 32bit आपको वहां लिखना है।
उदाहरण के लिए = graphic driver for Intel 64 bit model number——–


स्टेप – 5.
इसके बाद इनमें से कोई भी ट्रस्ट डिफेक्ट साइट ओपन कर लीजिए जो इंटेल के ड्राइवर्स उपलब्ध करवाती है। ध्यान रहे दोस्तों इनमें से आपको अच्छी वेबसाइट से ओपन करनी है अगर वेबसाइट ओपन करते ही आपको बार-बार ही टाइट करती है या बहुत सारी एडवर्टाइजमेंट देती है या बहुत सारे पॉपअप्स ओपन होते हैं तो समझ लीजिए वह वेबसाइट आपके लिए खतरनाक है वापस बैक आ जाइए।


स्टेप – 6. Download the software and install it by clicking next and clicking agree and continue 



स्टेप -7. At last ! restart your pc 
दोस्तों एक बार सॉफ्टवेयर डाउनलोड होने के बाद आपको कोई प्रॉब्लम नहीं आएगी सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करना बहुत बहुत बहुत ही आसान होता है आपको बस नेक्स्ट नेक्स्ट क्लिक करना होता है और एग्री एग्री एंड कंटिन्यू क्लिक करते रहिए।

तो दोस्तों आशा करता हूं कि आप को सब समझ आ गया होगा कि किस तरह से आपको कंप्यूटर में ग्राफिक ड्राइवर को इंस्टॉल करना है अगर दोस्तों आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें नीचे आपको शेयर आइकन दिख रहा होगा और हम ऐसे ही अच्छे अच्छे और जानकारी भरे आर्टिकल लेकर आते रहते हैं इसलिए हमारी वेबसाइट को जरूर फॉलो करें आपको राइट साइड में घंटे का एक आइकन मिल जाएगा।और अगर आपको हमारी वेबसाइट इस्तेमाल करते हुए कोई प्रॉब्लम आ रही है या आपको आर्टिकल में कुछ समझ नहीं आ रहा है तो नीचे कमेंट करके आप मुझे बता सकते हैं मैं  आपकी जरूर मदद करूंगा।
धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.