flipkart me job kaise kare

Flipkart में जॉब कैसे पाएं? Flipkart me job kaise paye हिंदी में


नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक नए आर्टिकल में, अगर आप यह जानना चाहते हैं Flipkart me job kaise paye? तो यह आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ही खास रहने वाला है। इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कि फ्लिपकार्ट में जाॅब कैसे पाएं?

आज के समय में बेरोजगारी अपनी चरम सीमा पर है, आज बहुत से व्यक्ति नौकरी की तलाश में इधर-उधर भटक रहे है इसी समस्या को हल करने के लिए, आज हम आपको फ्लिपकार्ट में जाॅब कैसे पाएं? के बारे में बताएगें

आइए दोस्तों आर्टिकल को शुरू करते हैं।


फ्लिपकार्ट में जॉब कैसे पाएं?

फ्लिपकार्ट बहुत प्रकार की जॉब प्रदान करता है और फ्लिपकार्ट में अच्छी सैलरी के साथ-साथ सम्मान भी बहुत मिलता है, फ्लिपकार्ट ने बहुत से व्यक्तियों को रोजगार प्रदान किया है और अगर आप भी फ्लिपकार्ट में जॉब करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप फ्लिपकार्ट में जॉब पा सकते हैं।

फ्लिपकार्ट में अच्छी जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले कोई ग्रेजुएशन कोर्स करना होगा अगर आपने कोई ग्रेजुएशन कोर्स नहीं किया है तो आपको फ्लिपकार्ड में कोई अच्छी सी नौकरी नहीं मिल पाएगी।

अगर आपने ग्रेजुएशन नहीं की है तो आपको फ्लिपकार्ट में सामान पैकिंग, सामान डिलीवरी बॉय जैसी जॉब दी जाएगी। अगर आपने कोई ग्रेजुएशन कोर्स किया है या कोई अन्य कोर्स किया है तो आपको फ्लिपकार्ट में अच्छी नौकरी मिल जाएगी। जैसे मैनेजर, इंजीनियर, आर्किटेक्ट, डायरेक्टर आदि जॉब मिल जाएगी।

फ्लिपकार्ट में जाॅब कैसे अप्लाई करें?

अगर आप फ्लिपकार्ट में जॉब अप्लाई करना चाहते हैं तो आप निम्नलिखित तरीकों द्वारा फ्लिपकार्ट में जॉब अप्लाई कर सकते हैं-

1# ऑनलाइन अप्लाई करना

अगर आप फ्लिपकार्ट में जॉब अप्लाई करना चाहते हैं तो आप फ्लिपकार्ट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। यह फ्लिपकार्ट में जॉब अप्लाई करने का सबसे आसान तरीका है इसमें आप अपनी क्वालिफिकेशन और क्षमता के आधार पर ऑनलाइन जॉब अप्लाई कर सकते हैं।


2# कैंपस प्लेसमेंट

आईआईटी में पढ़ने वाले छात्र बहुत ही होनहार होते हैं इसीलिए फ्लिपकार्ट आईआईटी कॉलेज में जाकर उन विद्यार्थियों को हायर करती है, ताकि उन्हें अच्छे एवं होनहार स्टूडेंट मिल सके ताकि वे फ्लिपकार्ट को और बेहतर बनाने में सहयोग करें।

3# हायरिंग इवेंट्स

फ्लिपकार्ट हायरिंग इवेट्स के द्वारा बहुत से जॉब अप्लाई करने का ऑफर प्रदान करता है। इसके लिए फ्लिपकार्ट बड़े-बड़े शहरों में जाकर फायरिंग इवेंट्स के आयोजन करती रहती है जिसमें कोई भी व्यक्ति जाकर फ्लिपकार्ट में जॉब पाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

4# Linkedin

लिंक्डइन एक अलग ऐप है जिस पर फ्लिपकार्ट वैकेंसी के आधार पर जाॅब पोस्ट करती रहती है। जिससे आप लिंकडइन के द्वारा फ्लिपकार्ट पर जॉब अप्लाई कर सकते हैं फ्लिपकार्ट आपके लिंकडइन प्रोफाइल मैं आपकी क्वालिफिकेशन, क्षमता आदि की जांच करती है और उसी आधार पर आपको जाॅब प्रदान करती है।

फ्लिपकार्ट के द्वारा दी जाने वाली जाॅब

1# मैनेजर

फ्लिपकार्ट में मैनेजर पोस्ट जॉब अप्लाई करने के लिए कम से कम मास्टर डिग्री होना आवश्यक है। भारत में मैनेजर पोस्ट बहुत ही अधिक मूल्य रहती है और फ्लिपकार्ट में लोग मैनेजर की नौकरी पाने के लिए उत्सुक रहते हैं, क्योंकि इस जॉब में आपको अच्छी सैलरी दी जाती है इस जॉब में तनख्वाह 80 हजार से लेकर 2 लाख प्रति महीने तक दी जाती है।

2# डाटा इंजीनियर

फ्लिपकार्ट में डाटा इंजीनियर की जॉब पाने के लिए आपको कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री करनी होगी। बैचलर डिग्री पास करने के बाद आपको 4 से 5 साल का अनुभव होना चाहिए तभी आपको फ्लिपकार्ट में डाटा इंजीनियर की जॉब आसानी से मिल सकती है। इस जाॅब में तनख्वाह 1 लाख से लेकर 2.5 लाख प्रति माह दी जाती है।

3# सेल्स मैनेजर

फ्लिपकार्ट में सेल्स मैनेजर की नौकरी पाने के लिए आपका ग्रेजुएशन पास होना आवश्यक है, अगर आप MBA पास स्टूडेंट हो तो आपको सेल्स मैनेजर की नौकरी में प्राथमिकता दी जाएगी।  इसमें आपको लगभग 20 हजार से 30 हजार प्रति माह सैलरी दी जाती है।

4# एनालिस्ट प्लानिंग

अगर आप फ्लिपकार्ट में एनालिस्ट प्लानिंग कि जो पाना चाहते हैं, तो आपके पास बी.टेक या एमबीए की डिग्री होना अनिवार्य है इस जॉब के लिए आपके पास दो से तीन साल का एक्सपीरियंस होना चाहिए। इस जॉब के लिए आपको प्रति माह 80 हजार से अधिक सैलरी दी जाती है।

5# डेवलपमेंट इंजीनियर

फ्लिपकार्ट में डेवलपमेंट इंजीनियर की जॉब पाने के लिए आपको बी.टेक या एम.टेक की डिग्री होना अनिवार्य है, साथ ही डेवलपमेंट इंजीनियर की जॉब के लिए आपको 1 साल का एक्सपीरियंस भी होना चाहिए। इस जॉब के लिए आपको प्रति माह डेढ़ लाख से अधिक सैलरी दी जाती है।

6# असिस्टेंट इंजीनियर

फ्लिपकार्ट में असिस्टेंट इंजीनियर की नौकरी पाने के लिए आपका किसी भी कोर्स से ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है इसके साथ ही आपका सिक्योरिटी सर्टिफिकेशन कोर्स पास होना चाहिए। असिस्टेंट इंजीनियर की सैलरी लगभग 20 हजार प्रति माह होती है।

7# डिलीवरी बॉय

फ्लिपकार्ट में डिलीवरी बाॅय की नौकरी के लिए न्यूनतम आठवीं पास होना आवश्यक है, डिलीवरी बॉय को ग्राहक द्वारा बुक किए गए आइटम को ग्राहक तक दिए गए पते पर पहुंचाना होता है। डिलीवरी बॉय के पास खुद की बाइक होनी चाहिए, ताकि वह सामान की डिलीवरी कर सके डिलीवरी बॉय की सैलरी लगभग 12 से 15 हजार प्रति माह होती है।

8# चपरासी

फ्लिपकार्ट में चपरासी की नौकरी के लिए न्यूनतम 10 वीं पास होना अनिवार्य है चपरासी को अपने से ऊपर के अधिकारियों के आदेशों का पालन करना होता है जैसे फाइल लाकर देना, चाय-पानी लाकर देना आदि। चपरासी की नौकरी में शुरुआत में आपको लगभग 15 हजार तक की सैलरी मिल जाती है।

9# डाटा एंट्री ऑपरेटर

फ्लिपकार्ट में डाटा एंट्री ऑपरेटर की अत्यधिक जॉब निकलती है डाटा एंट्री ऑपरेटर का काम ग्राहक द्वारा बुक किए गए सामान का लेखा-जोखा कंप्यूटर में रिकॉर्ड करने का होता है। जैसे कि- ग्राहक द्वारा पेमेंट कब की गई, ग्राहक की लोकेशन, आइटम की डिलीवरी कब हुई इत्यादि। फ्लिपकार्ट में डाटा एंट्री ऑपरेटर की जॉब के लिए आपका 12 वीं पास होना अनिवार्य है। इस जाॅब में आपको लगभग 20 हजार से 25 हजार प्रति माह तक की सैलरी दी जाती है।

फ्लिपकार्ट क्या है?

फ्लिपकार्ट एक भारतीय इंटरनेट प्राइवेट लिमिटेड इ-काॅमर्स कंपनी है। इस कंपनी की शुरुवात सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने 2007 में की थी। फ्लिपकार्ट का इस्तेमाल कर लाखों यूजर्स घर बैठे अपना पसंदीदा सामान Order करते हैं। फ्लिपकार्ट शुरुवात में सिर्फ किताबे बेचता था पर धीरे-धीरे फ्लिपकार्ट ने सभी सामान को ऑनलाइन बेचना शुरू कर दिया और आज फ्लिपकार्ट भारत की नंबर 1 इ-काॅमर्स कंपनी है।

फ्लिपकार्ट के इस समय लगभग 200 मिलियन यूजर्स है| फ्लिपकार्ट कंपनी 4 लाख रूपये में शुरू की गई थी लेकिन आज इसकी कीमत 1 लाख 30 हजार करोड़ रुपये से भी अधिक है|

 फ्लिपकार्ट लोगों का पंसदीदा ऐप है आज के समय में बहुत से व्यक्तियों के द्वारा इसका इस्तेमाल किया जाता है। फ्लिपकार्ट ऐप के प्ले स्टोर पर लगभग 10 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड है फ्लिपकार्ट पर हम अपने पंसदीदा सामान को खरीद व बेच सकते हैं और इस ऐप का इस्तेमाल आप आसानी से कर सकते हैं।

FAQs:- फ्लिपकार्ट में जाॅब कैसे पाएं?

फ्लिपकार्ट पर जाॅब पाने का सबसे आसान तरीका क्या है?

फ्लिपकार्ट में जॉब पाने का सबसे आसान तरीका है कि आप फ्लिपकार्ट की ऑफिशियल वेबसाइट विजिट करें और अप्लाई जॉब्स में जाकर अपनी योग्यता अनुसार जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

फ्लिपकार्ट में करियर की क्या संभावनाएं है?

फ्लिपकार्ट में करियर की अत्यधिक संभावनाएं है अगर आप फ्लिपकार्ट में किसी जाॅब के लिए सिलेक्ट होते हैं तो आपको काफी अच्छी सैलरी दी जाती है और आपके द्वारा कंपनी में हुए फायदे पर आपको इंसेंटिव भी दिया जाता है। त्योहार आदि के अवसरों पर आपको बोनस भी दिया जाता है और प्रतिवर्ष सैलरी में 10% बढ़ोतरी की जाती है और आपको 2 साल में ही प्रमोशन हो जाता है।

क्या फ्लिपकार्ट में घर बैठे जाॅब कर सकते हैं?

हाँ, फ्लिपकार्ट ने अभी कुछ समय पहले ही work from Home  लॉन्च किया है इसमें आपको घर बैठे फ्लिपकार्ट के कस्टमर को संभालना होता है। आपको कस्टमर द्वारा बताई गई समस्या का हल निकालना होता है इस जॉब में हाई कम्युनिकेशन स्किल की आवश्यकता होती है‌।

फ्लिपकार्ट में जाॅब कैसे दी जाती है?

अगर आप फ्लिपकार्ट में जॉब पाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले आपका रिज्यूम भेजना होता है और कंपनी आपका रिज्यूम चुनती है, और इसके बाद आपका इंटरव्यू लिया जाता है जिसमें आपसे जॉब से रिलेटेड प्रश्न पूछे जाते हैं। अगर आप उन प्रश्नों का जवाब सही से देते हैं तो आपको फ्लिपकार्ट में जॉब आसानी से मिल जाती है।

इसके बाद आपकी दिमागी क्षमता को चेक किया जाता है और देखा जाता है कि क्या आप किसी भी स्थिति में कंपनी द्वारा दिए गए टास्क को पूरा करने में सक्षम है या नहीं और इन्हें इंटरव्यू के आधार पर आपको जाॅब दी जाती है।

Conclusion:-

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने जाना कि Flipkart me job kaise paye? इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको उन सभी तरीकों के बारे में बड़े ही आसान शब्दों में बताया है जिनसे आप फ्लिपकार्ट में जाॅब कैसे पाएं?

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल फ्लिपकार्ट में जाॅब कैसे पाएं? अच्छा लगा है, तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ शेयर जरूर करिएगा ताकि वह भी जान सके कि फ्लिपकार्ट में जाॅब कैसे पाएं?

जय हिंद, जय भारत।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.