स्कलरशिप कैसे लें

स्कालरशिप चेक करना है? 2022 यह है सबसे आसान तरीका


दोस्तों क्या आपको स्कॉलरशिप चेक करना है? तो आप सही वेबसाइट पर पहुंचे हैं, यहां मैं आपको पूरी जानकारी दूंगा की स्कॉलरशिप कैसे चेक कर सकते हैं? दोस्तों अगर आपको स्कॉलरशिप मिली है, तो स्कॉलरशिप का स्टेटस जरूर चेक करना पड़ता है, स्कॉलरशिप का स्टेटस चेक करना बहुत ही आसान है, इस आर्टिकल में मैं आपको स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी दूंगा और डिटेल में बताऊंगा की स्कॉलरशिप क्या होती है? और स्कॉलरशिप चेक करना है, तो कैसे करें?

दोस्तों अगर बात करें स्कॉलरशिप क्या है तो आपको बता दें कि स्कॉलरशिप एक मदद की तरह है, यह एक फाइनेंसियल मदद है जो कि राज्य सरकार या केंद्र सरकार द्वारा विद्यार्थियों को दी जाती है, इस मदद के तहत विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए नगद राशि दी जाती है।

स्कालरशिप चेक करना है? Scholarship Kaise Check Kare?

हर राज्य सरकार 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए, जिनके माता-पिता आर्थिक रूप से कमजोर हैं और वे अपने बच्चों की फीस जमा भरने में असमर्थ हैं, उनके लिए छात्रवृत्ति (स्कॉलरशिप) की व्यवस्था करती है, ताकि बच्चे अपनी पढाई जारी रख सके।


सरकार के द्वारा बच्चों को scholarship हर साल प्रदान की जाती है, और अगर आप भी आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की श्रेणी में आते हैं तो आज ही अपने विद्यालय में scholarship form के लिए apply करें, यदि आपने पहले से ही scholarship form के लिए apply कर रखा है, और आप यह जानना चाहते हैं कि आपके बैंक खाते में scholarship आई है या नही, लेकिन आपको यह पता नही है की Scholarship Kaise Check Kare? तो हम आपको इसके बारे में step by step बताएंगे, जिससे आप बड़ी ही आसानी से अपने स्कॉलरशिप स्टेटस को चेक कर पाएंगे।

Scholarship Kaise Check Kare?

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि Scholarship Kaise Check Kare? तो आपको जानकर खुशी होगी कि scholarship status को चेक करना बिल्कुल आसान है, आपको बस कुछ स्टेप्स को follow करना होगा जो कि इस प्रकार हैं:-

  1. सबसे पहले तो आप उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट http://scholarship.up.gov.in पर जाएं, वेबसाईट का होमपेज कुछ ऐसा दिखेगा
स्कालरशिप चेक करना है
  1. अब आपको ऊपर की तरफ ‘status’ का टैब दिख रहा होगा, उस पर क्लिक करें। 
स्कालरशिप चेक करना है
  1. जब आप ‘status’ के टैब पर क्लिक करेंगे, तब आप अगले पेज पर पहुंच जाएंगे, जहां आपको अपनी रजिस्ट्रेशन संख्या और जन्म तिथि को भरना होगा, उसके बाद ‘search’ के बटन पर क्लिक करें।
स्कालरशिप चेक करना है 2022
  1. जब आप अपनी डिटेल्स दर्ज करवा लेंगे, और ‘search’  के बटन पर क्लिक करने के कुछ समय बाद ही आपका status स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  1. अब अगर आप चाहे तो अपने status का print भी निकलवा सकते हैं।

Scholarship Payment Status Kaise Check Kare?

दोस्तों अब हम जिस आधिकारिक वेबसाईट (https://pfms.nic.in) को बताने जा रहे हैं, इससे किसी भी राज्य के छात्र, अपनी Scholarship Payment Status को चेक कर सकते हैं, लेकिन हम यहां यूपी राज्य की बात कर रहे हैं, और हम आपको बताना चाहते हैं कि इस वेबसाइट से यूपी राज्य के छात्र भी अपने scholarship payment status को बड़ी ही आसानी से चेक कर सकते हैं, लेकिन उसके लिए आपको नीचे बताए गए कुछ steps को फॉलो करना होगा जो कि इस प्रकार हैं:-

  1. सबसे पहले तो https://pfms.nic.in पर जाएं। 
  1. अब screen पर कई विकल्प दिखाई देंगे, लेकिन आपको ‘Know Your Payments’ के विकल्प पर क्लिक करना है।
स्कालरशिप चेक करना है
  1. ‘Know Your Payments’ के विकल्प पर क्लिक करने के बाद अब आप एक नए page पर पहुंच जाएंगे, जहां आपने scholarship form अप्लाई करते समय जो बैंक अकाउंट डिटेल्स दर्ज कराई थी, वही डिटेल्स आपको यहां पर दर्ज करानी है।
स्कालरशिप चेक करना है 2022
  1. बैंक डीटेल्स दर्ज कराने के बाद, अब आपको ‘Send Otp On Registered Mobile No.’ के बटन पर क्लिक करना है।
  1. जब आप ओटीपी verify करा लेंगे, तब आपकी स्क्रीन पर यूपी राज्य के scholarship status को प्रदर्शित कर दिया जाएगा।

Scholarship नहीं आने के क्या कारण हैं? 

Scholarship नहीं आने के कुछ निम्नलिखित कारण हो सकते हैं:-

  • आपके द्वारा भरे गए scholarship फॉर्म में कोई न कोई गलती हुई होगी।
  • सरकार के पास फंड की कमी भी मुख्य कारणों में से एक है।
  • Technical error भी आपकी स्कॉलरशिप नहीं आने का कारण हो सकता है।

Scholarship के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर आपने scholarship के लिए आवेदन किया हुआ है, और आप यह जानना चाहते हैं कि आपके बैंक खाते में scholarship की राशि आई है या नही, तो इसलिए आपको राज्य की आधिकारिक पर जाना होगा, और आप घर बैठे-बैठे ही अपने मोबाईल या लैपटॉप में स्कॉलरशिप का स्टेटस पता कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी, जैसे की:-


  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • इंटरनेट कनेक्टिविटी
  • मोबाईल या लैपटॉप 
  • रजिस्ट्रेशन नंबर
  • पासवर्ड 
  • जन्मतिथि 
  • स्कूल रोल नंबर 

Scholarship Status से संबंधित जरूरी निर्देश

  1. यूपी छात्रवृति के लिए किसी भी जाति के लोग आवेदन कर सकते हैं, चाहे वे जनरल से हो, ओबीसी से, एससी से, या एसटी से, इसमें हर किसी को समान अधिकार मिलता है।
  1. आवेदन फॉर्म के साथ बैंक पासबुक की भी आवश्यकता पड़ेगी।
  2. जो छात्र इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें निजी तौर पर संबंधित विभाग में आवेदन पत्र को जमा करना होगा, और फिर वहां से रसीद भी एकत्र करनी है।
  3. आवेदक को अपना चालू मोबाईल नंबर और ईमेल आईडी को दर्ज करना होगा, जिससे आपके पास स्कॉलरशिप से संबंधित कोई भी सूचना हो, तो वो आपके पास जल्द से जल्द पहुंच जाए।
  4. जो छात्र पहले से ही अपनीपहले की पढ़ाई के आधार पर स्कॉलरशिप पोर्टल पर पंजीकृत हैं, और वो अब उसमें अपनी उच्चतम कक्षा को अपडेट कराना चाहते हैं, तो उन्हें किसी नए पंजीकरण की जरूरत नहीं है।
  5. स्कॉलरशिप से संबंधित हर जरूरी सूचना/जानकारी को नियमित समय के अंतराल में आधिकारिक पोर्टल पर अपडेट कर दी जाती है।

Conclusion:-

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल में हमने जाना कि Scholarship Kaise Check Kare? इसके साथ-साथ हमने scholarship payment status के बारे में भी जाना, अगर आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आया है, और इसमें हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है, तो आप इस आर्टिकल को अपने साथियों के साथ शेयर कर सकते हैं।

अगर आपका कोई सवाल रह गया है, या आप इस आर्टिकल से संबंधित कुछ और जानकारी जानना चाहते हैं, तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद

जय हिंद, जय भारत।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.