meesho ka malik kaun hai, meesho kaha ki company hai

मीशो एप का मालिक कौन है? Meesho कहाँ की कंपनी है?


नमस्कार दोस्तों , आप सभी का फिर से स्वागत है, आज हम जानेंगे की meesho app का मालिक कौन है ? 

तो चलिए इससे पहले हम जानते हैं meesho app के बारे में , की meesho app क्या है और इससे क्या किया जाता है ?

Meesho app भारत का एक e-commerce प्लेटफार्म है, जैसे हम अमेजॉन और फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन सामान मंगाते हैं वैसे ही हम meesho से भी सस्ते दामों में आसान तरीके से घर बैठे-बैठे सामान खरीद सकते हैं।


दोस्तों इसी कारण से Meesho भारत में बहुत तेजी से लोकप्रिय हो रहा है, आपको बताना चाहेंगे meesho app वह ऑनलाइन स्टोर है जहां भारत की बड़ी-बड़ी होलसेल कंपनी अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करती है।

 दोस्तों आप meesho app की मदद से घर बैठे बिना कोई अपनी जेब से पैसे खर्चे अपना ऑनलाइन बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं । 

यह ऐप छोटे व्यवसायों और व्यक्तियों को सोशल मीडिया साइट्स जैसे व्हाट्सएप , फेसबुक , इंस्टाग्राम आदि  के माध्यम से अपने ऑनलाइन दुकानें शुरू करने में मदद करता है।

Meesho app बहुत ही कम समय में पूरे भारत मैं लोगों के दिलों पर राज कर रहा है और लोग इसे बहुत पसंद भी कर रहे हैं, आज पूरे भारत में इस ऐप की मदद से लोग कम दामों में बहुत ही अच्छी क्वालिटी की वस्तुएं खरीद रहे हैं। 

तो चलिए अब जानते हैं,


Meesho app का मालिक कौन है?

तो चलिए दोस्तों जिस मुख्य जानकारी के लिए आप यहां तक आए हैं अब उसके बारे में बताते हैं।

Meesho app का मालिक और कोई नहीं बल्कि हमारे ही देश के  Vidit Atrey और Sanjeev Barnwal है और इन दोनों ने ही मिलकर 2015 में इसकी शुरुआत की थी ।

Meesho के संस्थापक Sanjeev और Vidit दोनों ने ही IIT Delhi से अपनी ग्रेजुएशन पूरी की है और आज के समय में इस कंपनी के CEO Mr. Vidit Atrey है। इन दोनों ने मिलकर ही इस शानदार प्लेटफार्म की स्थापना की थी।

इस app की शुरुआत साल 2015 में की गई थी । जिसके बाद महज 6 सालों में ही meesho app ने गजब का रिस्पॉन्स हासिल किया है।

इस कंपनी को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य था भारत में उन लोगों को बिजनेस करने का मौका देना जिनके पास इन्वेस्टमेंट नहीं थी और आज भारत के हजारों लोग इस app की मदद से घर बैठे पैसा कमा रहे है।

यदि आप भी चाहते हो कि घर बैठे आप 30,000 से 40,000 आसानी से कमाओ तो meesho app से पार्ट टाइम जॉब करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो।

Vidit Atrey और Sanjeev Barnwal ने meesho app का नाम “Meri shop” का शॉर्ट फॉर्म करके रखा है मेरी शॉप का मतलब “My shop”  होता है और इन दोनों से meesho app का नाम बनाया गया है ।

कैसे हुई Meesho की शुरूआत?

यह बात है 2015 की, जब Vidit इनमोबी कंपनी में और Sanjeev सोनी कंपनी में जॉब किया करते थे, दोस्तों इसके बाद उन दोनों ने अपना कुछ काम शुरू करने का फैसला लिया।

इसी के कारण जून 2015 में दोनों ने अपनी नौकरी से इस्तीफा देकर Fashnear app बनाया और इस ऐप के जरिए लोग लोकल मार्केट के किसी भी स्टोर से कोई भी समान खरीद सकते थे।

जब वे दोनों मार्केट रिसर्च कर रहे थे तो उन्हें एक रोमांचक बात पता चली कि बहुत सारी ऐसी महिलाएं हैं जो अपने व्हाट्सएप पर ही अपना फैशन ब्रांड चला रही थी।

दोस्तों सबसे बड़ी बात तो यह थी कि इनमें बहुत सारी ऐसी महिलाएं थी जिनको इनही कारणों की वजह से शादी या बच्चे के बाद अपनी जॉब छोड़नी पड़ी परंतु फिर भी उनकी फैशन सेंस बहुत अच्छी थी। इनके लिए सबसे बड़ी दिक्कत पैसे की थी।

इन महिलाओं की इच्छा थी कि वे होलसेल मार्केट से सामान खरीदे या फिर उनको रीसेल करें परंतु वे जब भी अपने परिवार से पैसे के लिए पूछती तो फिर उनको हमेशा इनकार ही मिलता। 

Vidit और Sanjeev ने यह भी देखा कि बहुत सारे ऐसे दुकानदार थे जो कि कस्टमर को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड कर लिया करते थे क्योंकि जब भी कोई सामान आता तो वह ऑनलाइन ही ऑर्डर कर देते थे।

तो दोस्तों अब उन्हें यह सब देखकर एहसास हुआ कि हमारे सोशल मीडिया पर 50 करोड लोग हैं। अगर इन्हें e-commerce का रास्ता दिखा दिया जाए तो उनका काम बन सकता है। इसी के बाद उन्होंने Fashnear को छोड़कर meesho लांच किया।

Meesho के जरिए बहुत सारे रीसेलर्स को अपनी कमाई का एक जरिया मिल गया जिसमें ज्यादातर महिलाएं थीं । हम Meesho के प्रोडक्ट का कैटलॉग वह अपने कस्टमर्स को व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम पर आसानी से दिखा सकती है। वहां से हम आर्डर लेकर मीशो के थोक विक्रेता से आर्डर प्लेस कर सकती है। 

सामान सीधा कस्टमर के घर पहुंच जाएगा और बीच में जो गृहणी है वो 10-15% का कमीशन आसानी से कमा सकती है। जो की उनके लिए फायदेमंद है। छोटे-छोटे शहरों, कस्बों, छोड़ दिए गए बिजनेस और गृहिणियों के बीच यह कांसेप्ट बहुत पॉपुलर हो रहा है।

Meesho app किस देश की कंपनी है?

Meesho एक भारतीय e-commerce शॉपिंग app है जिस पर देश भर की बड़ी-बड़ी कंपनियों ने अपने प्रोडक्ट्स को लिस्ट किया हैं और Meesho का मुख्यालय Bangalore, Karnataka (India) में स्थित है।

इसी जगह से ही meesho अनपे कामकाज को संभालता है, लेकिन ना जाने क्यों कई लोगों को लगता है कि यह एक fake कंपनी है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है यह एक विश्वसनीय कंपनी है और हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहते है कि इस app को गूगल प्ले स्टोर से 100 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। जिससे आप इसकी लोकप्रियता और विश्वसनीयता का अंदाजा तो लगा ही सकते है।

Meesho app डाउनलोड कैसे करें?

आपको प्ले स्टोर में जाने के बाद सर्च बॉक्स में meesho app लिख कर सर्च करना है।

इसके बाद आपको app के सामने दिए गए इंस्टॉल बटन पर दबाना है।

Meesho app पर रजिस्टर कैसे करते हैं?

सबसे पहले आपको हमेशा ऐप को ओपन करके अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करना होगा।

इसके बाद आपके सामने एक वीडियो चलने लगेगा।

जिसमें आपको Meesho Reselling Business और मीशो से पैसे कैसे कमाते हैं इसके बारे में बताया जाएगा तो आप अगर चाहे तो इसे देख भी सकते हैं या फिर वीडियो skip कर सकते है।

इसमें आपको सारी जानकारी बता दी जाएगी। इसके बाद आपसे जो भी जानकारी पूछी जाए उसे भर देना है।

इसके बाद में आप होमपेज पर जाओगे जहां पर आपको प्रोफाइल बनानी है।

Meesho app से पैसे कैसे कमाए?

तो दोस्तों सबसे पहले आपको meesho app पर कुछ सामान सिलेक्ट करने हैं जिसे आप बेच सकें या फिर आपके परिवार में या दोस्तों में या पड़ोस में किसी को भी उसकी जरूरत हो।

इसके बाद उस समान पर क्लिक करने के बाद आपको उसकी फीचर की डिटेल्स मिल जाएंगी और अब आपको मार्जिन बटन को दबाना है।

जैसे कि आप मान लीजिए वह सामान ₹800 का है जिसमें आप ₹200 मार्जिन डालकर उसे ₹1000 में भेज सकते हैं।

अब इसके बाद आप शेयर ऑन व्हाट्सएप बटन पर दबाएं और उसे सेंड करें जिसे आप यह सामान बेचना चाहते हो अब इस का प्राइस ₹1000 हो जाएगा।

अब अगर वह सामने वाला उस सामान को खरीदना चाहता है तो आप उनके डिलीवरी एड्रेस पर वह सामान भेज दे और आपका मार्जिन यानी कि सो रुपए आपके meesho अकाउंट में आ जाएंगे।

FAQ:-

Meesho app किस प्लेटफार्म की ऐप है?

Meesho app एक social commerce platform की ऐप है, इसकी मदद से हम ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं और ऑनलाइन काम भी कर सकते हैं ,लाखों लोगों ने Meesho app पर बिना इन्वेस्टमेंट काम भी शुरू किया है, जिनमें से सबसे ज्यादा महिलाएं हैं।

Meesho app की शुरुआत कब और किसने की?

Meesho app के  फाउंडर हमारे देश के Vidit Atre और Sanjeev Barnwal हैं। इन्होंने इस app की शुरुआत दिसंबर 2015 में की। इसका मुख्यालय Bangalore, Karnataka (India) में स्थित है।

Meesho app में रिसेलिंग से क्या अभिप्राय है?

हम होलसेल से सामान लेकर Meesho app  में अपना मार्जिन ऐड करके उसे अच्छे दाम पर रीसेल कर सकते हैं। इससे हमें अच्छा खासा मुनाफा मिल जाता है।

Meesho app पर रजिस्टर कैसे करें?

Meesho app में अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करने के बाद मांगी गई सभी जानकारी दे देनी है ,उसके बाद होम पेज पर जाकर प्रोफाइल बनानी है।

Meesho app  पर हमें कौन-कौन से पेमेंट मेथड मिलते हैं?

Meesho app  पर हमें कई तरह के पेमेंट मेथड मिलते हैं जैसे कि डेबिट कार्ड, यूपीआई, क्रेडिट कार्ड , कैश ऑन डिलीवरी आदि की सुविधा मिल जाती है।

Conclusion:-

दोस्तों आज हमने जाना कि Meesho app  का मालिक कौन है, और उन्होंने कहां से और कैसे प्रेरित होकर इस ऐप की शुरुआत की।

आज के इस भाग दौड़ के समय में Meesho app  बहुत ही लाभदायक साबित हो रही है और लोगों के बीच बहुत ही लोकप्रिय भी हो रही है।

Meesho app पर बहुत सारे ब्रांड्स का ऑप्शन है इस कारण हम हमारी मनपसंद ब्रांड को चुनकर कपड़े आसानी से खरीद सकते हैं।

Meesho app पर हमें फिल्टर का भी ऑप्शन मिलता है जिसकी मदद से हम हमारे मन चाहे तन पर कपड़े ढूंढ कर आसानी से खरीद सकते हैं।

आशा करते है कि आपको हमारी आज की Meesho app के बारे में दी गई जानकारी लाभदायक लगी होगी। हम इसी प्रकार की लाभदायक व ज्ञानवर्धक जानकारी आपके लिए लाते रहते हैं, तो इसीलिए हमारे साथ जुड़े रहे ।

आपका दिन मंगलमय हो, धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.