hindi mahinon ke naam, hindi mein mahinon ke naam, 12 mahinon ke naam hindi mein, hindi ke mahinon ke naam, mahinon ke naam hindi, hindi mahinon ke naam bataiye, hindi mein 12 mahinon ke naam, hindi mein mahinon ke naam bataiye

Hindi Mahinon ke Naam 12 महीनों के नाम Hindi mein Mahinon ke Naam


नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सब, उम्मीद है ठीक होंगे, और अपने परिवार के साथ खुश होंगे, आप सभी का हमारे इस आर्टिकल में बहुत-बहुत स्वागत है, आज के इस आर्टिकल में हम hindi mein mahinon ke naam जानने वाले हैं, इसके साथ-साथ हम 12 महिनों के नाम english, rituo ke naam के बारे में भी जानेंगे, दोस्तों इस आर्टिकल को बड़े ही ध्यान से पढ़िएगा, ताकि आपको सब कुछ अच्छे से समझ आ जाए, और आपके दिमाग में एक प्रश्न ना रहे, तो चलिए दोस्तों ज्यादा वक्त न लेते हुए आर्टिकल को जल्द से जल्द शुरू करते हैं और जान लेते हैं कि mahinon ke naam hindi mein क्या हैं?

दोस्तों आपको तो पता ही होगा कि पूरे विश्व में एक साल में 12 महीने होते हैं, और इन महीनों के अनुसार ही ऋतुओं में बदलाव देखने को मिलता है, और उसके बाद हमे गर्मी, सर्दी, बारिश आदि जैसे मौसमों का हाल पता लगता है।

Aaj kaun sa de hai? आज है कुछ बहुत खास जानिए हिंदी में


हिंदू कैलेंडर के अनुसार भी साल में 12 mahinon ke naam / 12 महीनों के नाम होते हैं, और उनके नाम भी अलग होते हैं, 1 महीने में आपको 2 पक्ष देखने को मिलते हैं, इन दोनों पक्षों को शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष कहा जाता है, ये दोनों पक्ष ही 15-15 दिन के होते हैं, जिसकी जानकारी सामान्यतः बच्चों को नही होती है।

अंग्रेजी कैलेंडर की शुरुआत 1 जनवरी से ही हो जाती है, और हिंदू नववर्ष की शुरुआत हिंदू कैलेंडर में चैत्र मास से होती है, जो कि अंग्रेजी महीने में मार्च-अप्रैल में पड़ता है, 1 साल में 12 महिने होते हैं, और हर महीने में 30-31 दिन होते हैं, किंतु फरवरी महीने में सबसे कम दिन होते हैं, फरवरी महीने में 28-29 दिन होते हैं।

 Hindi Mahinon ke Naam/ महीनों के नाम हिंदी में 

भारतीय कैलेंडर के अनुसार 1 वर्ष में 12 महीने होते हैं, इन महीनों के नाम जनवरी से शुरू होते हैं और दिसंबर में खत्म होते हैं, हम आपको महीनों के नाम के साथ-साथ यह भी बताएंगे कि उन महीनों में कितने दिन होते हैं, जानकारी कुछ इस प्रकार है-


क्र. सं.
अंग्रेजी में महीनों के नामहिंदी में महिनों के नाममहिनों के दिन
1.Januaryजनवरी31
2.Februaryफरवरी28/29
3.Marchमार्च31
4.Aprilअप्रैल30
5.Mayमई31
6.Juneजून30
7.Julyजुलाई31
8.Augustअगस्त31
9.Septemberसितंबर30
10.Octoberअक्टूबर31
11.Novemberनवंबर30
12.Decemberदिसंबर31

Hindu Mahinon ke Naam / हिंदू महिनों के नाम / 12 हिंदी महिनों के नाम 

क्र. सं. हिंदू महिनों के नाम(Phonetic)हिंदी में महिनों के नामअंग्रेजी में महीनों के नाम 
चैत्र (चेत) मार्च-अप्रैल March-April
वैशाख (बैसाख)अप्रैल-मई April-May
ज्येष्ठ (जेठ)मई-जूनMay-June
आषाढ़ (साढ़)जून-जुलाईJune-July
श्रावण (सावन)जुलाई-अगस्तJuly-August
भाद्रपद (भादो)अगस्त-सितंबरAug-Sept
अश्विन (क्वार)सितंबर-अक्टूबर Sept-Oct
कार्तिक अक्टूबर-नवंबर Oct-Nov
मार्गशीर्ष (अगहन)नवंबर-दिसंबरNov-Dec
पौष दिसंबर-जनवरीDec-Jan
माघ जनवरी-फरवरीJan-Feb
फाल्गुन फरवरी-मार्चFeb-March

Season Name in Hindi / Season Name in English 

अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार 1 साल में 12 महीने होते हैं, और मुख्यतः 3 प्रकार के मौसम होते हैं, जो कि (seasons name in hindi) निमानलिखित हैं-

  1. summer (गर्मी)
  1. winter (सर्दी)
  1. Rainy Season (बरसात)

Supradyn Tablet uses in Hindi सुप्राडिन टैबलेट उपयोग, खुराक, फायदे और नुकसान


Rituo ke Naam / सभी 6 ऋतुओं के नाम ) Seasons Name in Hindi

पृथ्वी अपने अक्ष पर झुकी हुई है और चारों ओर घूमती रहती है, इसलिए धरती पर ऋतु का भी परिवर्तन होता रहता है, यहां पर मुख्यतः 3 मौसम आते है (season in hindi), भारत में 6 ऋतुएं (seasons in hindi) पाई जाती है, जिसका वर्णन हम अच्छे से करेंगे।

ऋतुओं के नाम (season name in hindi)अंग्रेजी में ऋतुओं के नाम (season name in english)हिंदू महिनों के नामअंग्रेजी महीनों के नाम
शीत ऋतुWinterमाघ-फाल्गुनJan-Feb
वसंत ऋतुSpringचैत्र-वैशाखMarch-April
ग्रीष्म ऋतुSummerज्येष्ठ-आषाढ़May-June
वर्षा ऋतुRainyश्रावण-भाद्रपदJuly-August 
शरद ऋतुAutumnअश्विन-कार्तिक Sept-Oct
हेमंत ऋतुPre Winterमार्गशीर्ष-पौषNov-Dec

#1 शीत ऋतु (winter season) – 

शीत ऋतु में शरीर को कंपकंपा देने वाली ठंड पड़ती है, यह ऋतु दिसंबर में शुरू होती है और फरवरी में जाकर कम होती है, मकर सक्रांति और क्रिसमस का त्योहार भी इसी ऋतु में आता है, इस ऋतु में हमे हमारा गणतंत्र दिवस भी देखने को मिलता है।

#2 वसंत ऋतु (Spring season) – 

वसंत ऋतु में ना तो ज्यादा सर्दी होती है और ना ही ज्यादा गर्मी होती है, इस मौसम में बारिश भी नही आती, यह ऋतु मार्च से शुरू होती है और अप्रैल तक रहती है, वसंत ऋतु बड़ी ही सुहावनी होती है, इस ऋतु में होली का त्योहार भी आता है।

#3 ग्रीष्म ऋतु (Summer season) – 

ग्रीष्म ऋतु में बहुत ज्यादा गर्मी पड़ती है, यह ऋतु अप्रैल महीने से शुरू होती है और जून महीने तक चलती है, इस ऋतु में दिन बहुत लंबे होते हैं और रातें छोटी होती है, इस मौसम में बच्चों को एक महीने की छुट्टी भी मिलती है।

#4 वर्षा ऋतु (Rainy season) –

वर्षा ऋतु में झमाझम बारिश होती है, और बारिश की बूंदें तपती धरती की प्यास बुझाने का काम करती हैं, यह ऋतु जुलाई महीने से लेकर अगस्त महीने तक रहती है।

#5 शरद ऋतु (Autumn season) –

शरद ऋतु को पतझड़ का मौसम भी कहते हैं, इस ऋतु में वातावरण में हल्की ठंड होने का अहसास होता है, इस ऋतु में दशहरा का पर्व आता है, यह ऋतु अगस्त में शुरू होती है और अक्टूबर तक चलती है।

#6 हेमंत ऋतु (Pre winter season) –

हेमंत ऋतु अगस्त में शुरू होती है और दिसंबर तक चलती है, जब यह ऋतु आती है तो धीरे-धीरे ठंड बढ़ने लगती है और इस ऋतु के जाते जाते ठंड बहुत अधिक बढ़ जाती है, दिवाली का त्योहार हेमंत ऋतु में ही आता है।

Conclusion:-

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल में हमने hindi mahinon ke naam के साथ-साथ season in hindi के बारे में भी जाना, अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है और हमारे द्वारा इस आर्टिकल दी गई जानकारी अच्छी लगी है, तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ जरूर शेयर कीजिएगा।

दोस्तों हमारी हमेशा यही कोशिश रहती है कि हम आपके सामने सही जानकारी रखें, और आपको आपके हर सवाल का जवाब मिल सके, आशा करता हूं कि आपको आपके हर सवाल का जवाब मिल गया होगा, और आपने hindi mahino ke naam और season in hindi के बारे में अच्छे से जान लिया होगा, अगर आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी के बारे में कुछ समझ नहीं आया है, या आपका कोई प्रश्न रह गया है, तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे, आज के लिए इतना ही काफी है, जल्दी ही मिलते हैं किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक के साथ।

धन्यवाद

जय हिंद, जय भारत।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.